Wednesday, January 19, 2022
spot_imgspot_img
HomeGadgetक्यों ? WhatsApp ने एक बार फिर Ban किए 20 लाख भारतीय...

क्यों ? WhatsApp ने एक बार फिर Ban किए 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट

spot_img

फेसबुक ओन्ड मैसेंजर ऐप WhatsApp भारत में गलत काम करने वालों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखे हुए है, व्हाट्सऐप ने 2 मिलियन भारतीय एकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर  लेटेस्ट कंप्लायंस रिपोर्ट दायर की जिसमें व्हाट्सऐप ने यह भी खुलासा किया कि उसे अक्टूबर में 500 शिकायतें मिलीं। अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में, व्हाट्सऐप ने कहा कि अक्टूबर में व्हाट्सऐप ने 2,069,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत में व्हाट्सऐप अकाउंट की पहचान 91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।

WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। वर्षों से, हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है। हमारे यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए हम ये कदम उठा रहे हैं। WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा कि आईटी नियम 2021 के अनुसार, प्लेटफॉर्म ने अक्टूबर महीने के लिए अपनी पांचवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

WhatsApp ने पहले कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक बैन आटोमेटिक या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण लगाएं गए हैं। व्हाट्सऐप की अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक औसत खातों की संख्या लगभग 8 मिलियन प्रति माह है। व्हाट्सऐप ने 2.2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि सितंबर के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 560 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी।

WhatsApp ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा कि उसे अक्टूबर के दौरान अकाउंट सपोर्ट (146), बैन अपील (248), अन्य सपोर्ट (42), प्रोडक्ट सपोर्ट (53), और सेफ्टी (11) में फैली 500 यूजर्स रिपोर्ट मिलीं। इस अवधि के दौरान, प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर बैन अपील के तहत 18 खातों पर “कार्रवाई” की गई। 

कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे। 

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments