Saturday, July 13, 2024

क्या Holi में आपकी बिगड़ गयी डाइट? तो आजमाएं ये Tips

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Holi में खूब मस्ती करी, खूब खाना खाया, लेकिन अब Holi के बाद वो समय आखिरकार आ ही गया है जब आपको अपने शरीर को राहत देने की आव्यशकता है. क्यूंकि जैसे आमतौर पर ऐसा होता है की चाहे वो कोई भी त्यौहार हो, हम अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं. ज्यादा तला और भुना खाना साथ ही अलग-अलग मिष्ठान का हम सेवन करते हैं. जिससे हमारे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान होता है.

अक्सर लोग Holi की मौज और मस्ती की वजह से अपनी सेहत को अनदेखा कर देते हैं और उस पर ध्यान बिलकुल नहीं देते हैं. गुजिया, मिठाइयां, नमकपारे ये ऐसी चीजे है जिनका लोग इस दौरान ज्यादा सेवन करते हैं, और अपने आप पर इनको खाने से रोक भी नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से आपकी सेहत खराब हो सकती है.

तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप Holi जैसे किसी भी त्यौहार के बाद खुदको फिट और तंदुरुस्त रख पाएंगे, और इससे आपके शरीर को डेटॉक्स कर सकते हैं.

1. हर्बल टी (Herbal Tea)

मिंट टी, ग्रीन टी, या फिर तुलसी की चाय पीना भी शरीर को डिटॉक्स करने में काफी ज्यादा मदद करता है। क्यूंकि इसके अंदर शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की टॉक्सिन्स को हटाने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं।

2. ज्यादा पानी पिएं (Drink Water)

जितना ज्यादा मात्रा में आप पानी पीते हैं उतना ज्यादा टॉक्सिन्स आपके शरीर से बाहर जाते हैं. क्यूंकि पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है, इसलिए कोशिश करें कम से कम रोज़ाना 8-10 गिलास पानी पियें।

3. हेल्दी डाइट खायें (Healthy Diet)

जैसा की सब जानते हैं की Holi में हर कोई तली हुई, हद से ज्यादा मीठी चीज आदि खाते हैं, ऐसे में कोशिश करें की Holi के बाद आप हेल्दी डाइट शुरू कर दें, जैसे सब्जियां, फल, अनाज और दाल आदि का सेवन करना। इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

4. व्यायाम करें (Exercise)

व्यायाम करना भी आपके शरीर के लिए काफी जरूरी होता है इसकी मदद से आपकी मांसपेशियों सही रहती हैं, और इससे टॉक्सिन्स को खुद से बाहर निकालने में ये आपके शरीर की काफी मदद करता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights