Wednesday, July 24, 2024

Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान! सरकारी एजेंसी ने करी वार्निंग जारी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आज के दौर में सबसे ज्यादा जो इस्तेमाल किया जाता है वो है Google Chrome. तो अगर आप भी इसका इस्तेमाल करते है तो आपको बतादें की इससे आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, आइए जानते है क्यों और कैसे –

अगर आप भी Google Chrome का इस्तेमाल करते है तो आपको जल्द से जल्द अपने वेब ब्राउजर को अपडेट कर लेना चाहिए, क्यूंकि ब्राऊजर को लेकर सरकारी एजेंसी CERT-In ने एक बड़ी वार्निंग जारी कर दी है, और ऐसा इसलिए हुआ है क्यूंकि वेब ब्राऊजर में कुछ कमियां मिली है, जिसकी वजह से इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को हैकर्स टारगेट कर सकते हैं.

अगर बात करें पर्सनल कंप्यूटर की तो वेब ब्राऊजर्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउजर में से एक है Google Chrome जिसे लोग काफी बड़ी संख्या में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ नयी सिक्योरिटी खामियों की वजह से अब सरकार एजेंसी ने एक वार्निंग इसपर जारी करी है, और ऐसा इसलिए हुआ है क्यूंकि अगर ऐसा नहीं करा गया तो बहुत से ऐसे यूजर्स होंगे जिन्हे इस वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बतादें की CERT-In ने वल्नेरेबिलिटी को लेकर एक वार्निंग जारी करी है, 8 मार्च को अपनी रिलीज रिपोर्ट में एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है की इसमें क्या खामी है. जिसमे उसने बताया है की कई सारी वल्नेरेबिलिटी गूगल क्रोम में स्पॉट हुई है, जिसकी वजह से बहुत सारे हैकर, रिमोट अटैकर इसका गलत फायदा उठा सकते हैं, और Google Chrome का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को ऑनलाइन हानी पहुँचा सकते हैं.

 

CERT-In की वार्निंग आखिर है क्या?

इस वल्नेरेबिलिटी की मदद से अटैकर आसानी से आर्बिट्रेरी कोड एक्जीक्यूट कर पाएंगे, साथ ही आसानी से सिस्टम को टारगेट करने के लिए DoS यानी Denial of Service का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो ऐसे हैकर्स से बचने से लिए कोशिश करें की अपने वेब ब्राउजर को अपडेट करते रहें, और सतर्क रहें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights