Monday, June 17, 2024

आज की रात होगी बेहद खतरनाक, जानिए Remal चक्रवात को लेकर सरकार ने की क्या-क्या तैयारियां

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Remal Cyclone: देश में भीषण गर्मी के बीच आने वाले तूफ़ान को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान रेमल (Remal Cyclone) का असर दिखने लगा है। बताया जा रहा है कि आज 26 मई की रात ये चक्रवाती तूफान तटीय इलाकों से टकराएगा। जिससे भारी नुकसान और काफी लोगो के चपेट में आने की आशंका है। Remal को लेकर सरकार(Government) ने अपनी कमर कस ली है। Remal चक्रवाती तूफान का असर रेलवे पर भी देखने को मिल रहा है।

दरअसल आज की रात देश के लिए बेहद ही सनसनी भरी रहने वाली है। रेमल चक्रवात (Remal Cyclone) से निपटने के लिए राज्य में NDRF की 12 टीमें गठित कर दी गई हैं। इसके अलावा कोलकाता में 15 आपदा प्रतिक्रिया टीमें बनाई गई हैं। साथ ही रेमल तूफान के वजह से कई सारे ट्रेने भी रद्द कर दी गयी है जिसमे हावड़ा-दीघा काण्डारी एक्सप्रेस सहित टोटल सात ट्रेने शामिल है।

इस रेमल चक्रवात के कारण किसी को कोई भी परेशानी हो वो तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर मदद मांग सकता है। जी हां सरकार में Remal चक्रवात से लड़ने के लिए पूरी तैयारी की है आम लोगो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। बता दें, सरकार ने अपनी तैयारी में नियत्रण कक्ष भी बनवाया है जिसका नाम है ‘एकीकृत टिप्पणी केंद्र’ . इस नियंत्रण कक्ष में पुलिस अधिकारियों के अलावा, फायर बिग्रेड, कार्य विभाग, बिजली विभाग, वन विभाग, आपदा प्रतिक्रिया बल, कोलकाता नगर पालिका के सदस्य भी रहेंगे।

REMAN

जानकारी के मुतबितक रेमल चक्रवात तेजी से भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है। सम्भावना है कि आज रात तक रेमल चक्रवात पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच पहुंच सकता है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यह मानसून से पहले के सीजन में बंगाल की खाड़ी में आने वाला पहला चक्रवात है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रेमल चक्रवात को लेकर बताया कि, अनुमान है कि रेमल चक्रवात जब बढ़ेगा तो इस दौरान 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और उनका वेग 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगा। साथ ही आज पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की गयी है।

यह भी पढ़ें- अयोध्या में Ramlala के दर्शन के लिए अब नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन, इन चीज़ों पर भी लगी पाबंदी

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights