Monday, June 24, 2024

GST Collection: GST ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, 2 लाख करोड़ से अधिक हुआ अप्रैल में कलेक्शन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

GST Collection in April : वित्त मंत्रालय ने GST कलेक्शन को लेकर आंकड़ें जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि एक महीने में यह पहली बार है कि GST Collection 2.10 लाख करोड़ रुपये का हुआ है। और घरेलू लेनदेन और आयात में मजबूत वृद्धि GST कलेक्शन में आई तेजी का कारण है। आपको बतादें कि GST Collection 2 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक मील के पत्थर को अप्रैल में पार कर गया।

अप्रैल महीने के आंकड़े वित्त मंत्रालय ने देश का सकल GST Collection को लेकर जारी किये है। 12.4 फीसदी की तेजी GST Collection में घरेलू लेनदेन और आयात में मजबूत वृद्धि कि वजह से साल दर साल हुई है.

एक बयान में वित्त मंत्रालय ने कहा GST Collection 2 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक मील के पत्थर को पार कर गया।

2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड सकल माल और सेवा कर GST Collection अप्रैल 2024 में उच्च स्तर पर पहुंच गया। 12.4 प्रतिशत वृद्धि को यह साल-दर-साल दर्शाता है। और GST Collection में आयात (8.3 प्रतिशत ऊपर) में तेजी और घरेलू लेनदेन में मजबूत वृद्धि (13.4 प्रति अधिक) तेजी की वजह से तेजी आई।

GST Collection में आई तेजी

अप्रैल में 43,846 करोड़ रुपये केंद्रीय GST Collection था। और 53,538 करोड़ रुपये राज्य GST था। और इसके अलावा 9,623 करोड़ रुपये एकीकृत GST था, जिसमें एकत्र 37,826 करोड़ रुपये आयातित वस्तुओं पर शामिल थे। और वहीं 13,260 करोड़ रुपये उपकर संग्रह था, जिसमें एकत्र 1,008 करोड़ रुपये आयातित वस्तुओं पर शामिल थे।

अप्रैल 2024 में GST Collection 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड सकल माल और सेवा कर उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह साल-दर-साल 12.4 प्रतिशत वृद्धि को दर्शाता है। और घरेलू लेनदेन में मजबूत वृद्धि (13.4 प्रति अधिक) और GST Collection में आयात (8.3 प्रतिशत ऊपर) में तेजी की वजह से तेजी आई।

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights