Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
HomeElectionचुनाव से पहले EVM पर सवाल उठाने वाले ही कई बार बाद...

चुनाव से पहले EVM पर सवाल उठाने वाले ही कई बार बाद में जीत गए; निष्पक्षता के सवाल पर बोला आयोग

spot_imgspot_img

केंद्रीय चुनाव आयोग के द्वारा आज गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया। दो चरणों में चुनाव संपन्न होंगे। साथ ही हिमाचल प्रदेश चुनाव के साथ 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

केंद्रीय चुनाव आयोग के द्वारा आज गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया। दो चरणों में चुनाव संपन्न होंगे। साथ ही हिमाचल प्रदेश चुनाव के साथ 8 दिसंबर को मतगणना होगी। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने तरीखों की घोषणा की। इस दौरान उनसे मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग की निष्पक्षता को लेकर उठाए गए सवालों पर पत्रकारों ने उनकी प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए सीईसी ने कहा, ”कई बार चुनाव नतीजों से पता चला है कि जो लोग आयोग पर सवाल उठाते रहे हैं, उन्हें चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं। चुनाव शुरू होने से पहले हमारे पास कई बार ईवीएम को लेकर लंबी-लंबी चिट्ठियां आती हैं, लेकिन वही मशीनें कई बार चुनाव के नतीजों में उन दलों को जिता देती हैं, जो शिकायत करते हैं। कई बार चुनाव से पहले निगेटिव माहौल बनाया जाता है। क्रिकेट मैच में हार के बाद कई बार टीमें अंपायर को दोष देती हैं, लेकिन यहां तो कोई थर्ड अंपायर नहीं है। यहां सबसे बड़ा अंपायर तो नतीजा ही है।”

पहले राउंड का मतदान 1 दिसंबर को होगा और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। इसके बाद 8 दिसंबर को चुनाव का नतीजा आएगा। इसी दिन हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों का भी ऐलान होना है, जहां 12 नवंबर को एक ही राउंड में वोटिंग होने वाली है। गुजरात चुनाव में 2007 से ही दिसंबर में चुनाव होता रहा है और दो राउंड में वोटिंग की परंपरा रही है। चुनाव के ऐलान के साथ ही गुजरात में अधिसूचना लागू हो गई है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments