Monday, June 17, 2024

Hamas के हमले के बाद रफा पर इजराइली अटैक से मचा कोहराम, 35 फिलिस्तीनी की मौत

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

इजरायल और Hamas के बीच कई महीने से लगातार जंग जारी है। ये युद्ध दिन-व-दिन और उग्र होता जा रहा है। Hamas को निस्तेनाबूत करने के लिए इजरायली सेना लगातार हवाई और जमीनी हमले कर रही है। इस बीच, Hamas ने रविवार (26 मई ) को बीते 7 अक्टूबर की तर्ज पर इजरायल की राजधानी तेल अवीव में बड़ा रॉकेट और मिसाइल हमला किया।

war

इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले में गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर रफा में जबरदस्त बमबारी की है, जिसमें कम से कम 35 फिलिस्तीनी मारे गए। कई अन्य लोग क्षतिग्रस्त स्थानों पर घायल अवस्था मे फंसे हैं । गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घातक हमले ज्यादातर महिलाएं और बच्चों की मौत हुई हैं।

इजरायली सेना ने आठ रॉकेट दागे

रफा में हजारों फिलिस्तीनी शरणार्थी टेंट में और गोदामों के पास रह रहे हैं, जहां रविवार को इजरायली सेना ने लगभग आठ रॉकेट दागे। एक समाचार एजेंसी को स्थानीय सूत्रों ने बताया कि इजरायल ने विस्थापित परिवारों की घनी आबादी वाले इलाके पर हवाई हमला किया था, हमले से प्लास्टिक और टिन से बने तंबू और साथ ही नागरिक वाहन भी नष्ट हो गए।

सूत्रों ने बताया कि राहत और बचाव कार्य के कर्मचारियों को शवों को निकालने में काफी मशक्क्त करनी पड़ी। फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि इजरायली सेना ने इस क्षेत्र को “सुरक्षित क्षेत्र” बताया था। रविवार रात Hamas ने बमबारी की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले की अवहेलना बताया। ICJ ने इजरायल से रफा में हमले रोकने की मांग की थी।

“रफा में Hamas परिसर पर हमला किया”

इजरायल रक्षा बल (IDF) ने एक बयान में कहा, “आईडीएफ विमान ने रफा में Hamas के उन परिसरों पर हमला किया, जहां हमास केआतंकवादी छिपे थे ।” IDF) ने कहा , “खुफिया जानकारी के आधार पर अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत सटीक जगहों पर हमला किया गया।” इससे पहले 7 मई को इजरायली सेना ने घोषणा की थी कि उसने गाजा पट्टी के दक्षिण में रफा के पूर्वी क्षेत्र मे फिलिस्तीनी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है, जिसके चलते गाजा में सहायता रोक दी गई है। बता दें कि इजरायल रफा को Hamas का आखिरी गढ़ मानता है, और Hamas ने 2007 से गाजा पट्टी को नियंत्रित किया हुआ है।

गाजा में मरने वालों की संख्या 35,000 के पार

Hamas ने पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमला किया था तभी से युद्ध की शुरुआत हो गई थी, Hamas के फिलिस्तीनी उग्रवादियों ने करीब 1,200 इजराइली को मौत के घाट उतार डाला था. जिनमें से ज्यादातर नागरिक थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था.

Hamas ने अभी भी करीब 250 लोगों को बंधक बना रखा है बाकी लोगों को पिछले साल संघर्ष विराम के दौरान रिहा कर दिया गया था. जबकि, गाजा में इजरायल के जवाबी हमले से अब तक कम से कम 35,984 लोग मारे गए हैं, जिनमें पुरूषों की संख्या अधिक हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights