Wednesday, July 24, 2024

Hanuman Chalisa: अब अंग्रेजी में भी कर सकते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए कब होगा इसका अंग्रेजी ट्रांसलेशन लॉन्च

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Hanuman Chalisa: 16वीं सदी के कवि और संत तुलसीदास द्वारा रचित ‘हनुमान चालीसा(Hanuman Chalisa )’ का अंग्रेजी ट्रांसलेशन किया जा रहा है। सुख या दुख, सफलता या संकट के समय में अब आप ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है। ये अंग्रेजी ट्रांसलेशन प्रख्यात लेखक विक्रम सेठ(Vikram Seth) ने की है। पुरे एक दशक से अधिक समय में यह उनकी पहली नई रचना है।

दरअसल भगवान हनुमान को समर्पित सबसे लोकप्रिय हिंदू स्तुतियों में से एक Hanuman Chalisa को अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया जा रहा है। यह ट्रांसलेशन इसी महीने यानी जून के आखिरी तक आने की सम्भावना है। इस बात की घोषणा प्रकाशक ‘स्पीकिंग टाइगर’ ने बीते दिन रविवार को की है। इस पुस्तक के द्विभाषी संस्करण में देवनागरी और रोमन लिपि में मूल छंदों के साथ-साथ अंग्रेजी ट्रांसलेशन भी है।

Hanuman

कौन है अंग्रेजी Hanuman Chalisa के लेखक विक्रम सेठ ?

इस किताब के प्रकाशकों ने एक बयान के मुताबिक, विक्रम सेठ एक कवि होने के साथ-साथ एक उपनयासकार भी हैं। उन्होंने बेहतरीन तुकबंदी और छंद वाले अंग्रेजी अनुवाद में कुछ साल बिताए हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्रुटिहीन अनुवाद संभव हो सका है. लाखों लोग अब अंग्रेजी में चालीसा के इस पहले साहित्यिक ट्रांसलेशन को पढ़ सकते हैं।

इस समय विक्रम सेठ सबसे मशहूर लेखकों में से एक हैं। विक्रम सेठ ने अब तक तीन लोकप्रिय उपन्यासों ‘द गोल्डन गेट’, ‘ए सूटेबल ब्वॉय’ और ‘ऐन इक्वल म्यूजिक’ को लिखा हैं। इन्होंने दो गैर-काल्पनिक कृतियां भी लिखी हैं। इसके साथ ही विक्रम सेठ ने सात काव्य संग्रहों की रचना की है, जिनमें सबसे ज्यादा बिकने वाली ‘ऑल यू हू स्लीप टुनाइट’ और ‘बीस्टली टेल्स फ्रॉम हेयर एंड देयर’ शामिल हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights