Friday, June 14, 2024

अगर आपकी Bones हो रही है वक्त से पहले कमजोर, तो आज से ही अपनी Diet में शामिल करें ये चीजें

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Healthy Bones Diet: अगर बच्चपन से कोई व्यक्ति Bones को ताकत देने वाली चीज़ों को नहीं खाता या उनका सेवन नहीं करता है, तो बढ़ती उम्र के साथ ही उसे Bones की समस्या से गुजरना पड़ता है. और अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोगों के खानपान में न्यूट्रिएंट्स की काफी कमी होती है, जैसे कैल्शियम और Vitamin D. लगभग सब लोग ये जानते हैं कि मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे दूध आदि के अलावा बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन करना आपकी Bones को Healthy और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए काफी ज्यादा जरुरी होता है. आपको बतादें कि आपकी हड्डियां इंफ्लेमेटरी Diet या हाई एनिमल प्रोटीन से भरपूर Diet के सेवन से कमजोर हो सकती हैं. जिसके लिए आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी होता है जो आपकी Bones को ताकत देते हैं-

1. फाइबर शामिल करें

ज्यादातर डायटरी फाइबर से हर सब्जियां और फल भरपूर होती हैं, जिनकी वजह से महत्वपूर्ण कैल्शियम और अन्य मिनरल्स के अवशोषण में हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सहायता मिल सकती हैं. साथ ही फाइबर आंत की सेहत को बूस्ट करता है. और सूजन को कम करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को अनुकूलित करता है.

2. सब्जी और फल का ज्यादा सेवन करें

आप अपनी Diet में जितना हो सके उतना मौसमी सब्जियों और फलों को शामिल करें, और उनका सेवन करें. कुछ ऐसे पोषक तत्व इनमें मौजूद होते हैं जिनसे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं. दरअसल, शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने में सब्जियों और फलों में क्षारीय गुण (Alkalizing properties) होते हैं जो मदद कर सकते हैं. हड्डियों से कैल्शियम संभावित रूप से इससे निकल जाता है. और ऐसा नहीं कि प्रोटीन आपके शरीर के लिए सही नहीं है. पर, अगर हाई प्रोटीन Diet आप लेते हैं, तो पूरी तरह से सब्जियों और फलों को खाना बंद ना कर दें. आप 5 सर्विंग्स सब्जियों और 2 सर्विंग्स फल प्रतिदिन औरका लें.

3. न्यूट्रिएंट डेंसिटी

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सब्जियों और फल आवश्यक खनिजों और विटामिन के बेहतरीन स्रोत हैं, जिनमें विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं. अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपको एक विस्तृत श्रृंखला हड्डियों की मजबूती के लिए पोषक तत्वों की मिल रही है.

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights