Friday, June 14, 2024

Heatwave की वजह से ओडिशा में हुई 72 घंटे में 99 लोगों की मौत, जानिए IMD की रिपोर्ट

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

जैसा कि सब जानते हैं, इस समय पुरे देशभर में Heatwave (लू) और बढ़ती गर्मी कि वजह से लोग काफी परेशान है. और इन्ही सबके बीच लोगों की बढ़ती मौत की खबरें भी आ रही हैं. ऐसे ही एक मामला ओडिशा से सामने आया हैं, जहां पर Heatwave की वजह से पिछले 72 घंटों में कथित तौर पर 99 लोगों की मौत के मामले दर्ज हुए हैं.

heat

आपको बतादें कि इन 99 कथित मामलों में से जो 20 मामले हैं, उनकी कलेक्टरों द्वारा पुष्टि करी गयी है. और यह पुष्टि जांच और पोस्टमार्टम के बाद करी गई है. लेकिन इनमे से दो कथित मामले Heatwave के नहीं है. वहीं 107 कथित मामले पर जिला अधिकारियों के बाद जांच के लिए लंबित हैं.

Hwave

जानकारी के मुताबिक, कुल 141 कथित सनस्ट्रोक से मौत के मामले इस गर्मी के दौरान दर्ज किए गए हैं, 26 मामलों की पुष्टि इनमे से Heatwave (लू) कि वजह से हुई है, पर 8 मामले Heatwave की वजह नहीं हैं. खबर है कि कलेक्टरों के पास अभी इस मामले में 107 कथित मामले जांच के लिए लंबित हैं. और 42 लोगों की 30 मई को Heatwave से मौत की सूचना मिली थी. फिलहाल इस जांच में 6 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है. IMD के मुताबिक, 2 जून को ओडिशा के सोनपुर में तापमान 42.3 डिग्री दर्ज हुआ था. इसके अलावा बौध में 42.1 डिग्री और टिटलागढ़ में 42.5 डिग्री अधितम तापमान दर्ज किया गया है.

ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि देशभर में आने वाले तीन दिन Heatwave की तीव्रता में कमी आने की आशंका नजर आ रही है. वहीं पूर्वोत्तर और दक्षिण राज्यों में मानसून पहुंच चूका है, जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल रही है.

waterm

IMD रिपोर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले तीन दिन पूर्वी भारत (झारखंड, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल) में Heatwave की स्थिति थोड़ी कम तीव्रता के साथ जारी रहने की संभावना है. और इसके अलावा उत्तर पश्चिम (हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात), मध्य भारत (छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश,) में भी गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावनाएं हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights