Tuesday, June 18, 2024

Kenya में भारी बारिश से तबाही, ढह गया किजाबे बांध, मर गए 40 लोग

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

नैरोबी: Kenya में लगातार बारिश का कहर जारी है. आपको बतादें कि बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। पश्चिमी इलाके में एक बांध के टूटने से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है। Kenya पुलिस की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है।
पुलिस अधिकारी स्टीफन किरुई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि बांध के टूटने के बाद बाढ़ का पानी घरों में आ घुसा और एक प्रमुख सड़क से संपर्क कट गया। हालात बेकाबू हैं और लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिशें जारी हैं।

ढह गया बांध

पुलिस के मुताबिक, यह घटना सोमवार की सुबह ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र के माई माहिउ इलाके में स्थित पुराने किजाबे बांध के ढहने के बाद हुई। बांध टूटने के बाद पानी नीचे की ओर बहने लगा। बाढ़ के कारण अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है।

बाढ़ की चपेट में कई हिस्से

बता दें कि Kenya में कई दिनो से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। भारी बारिश के चलते देश के कई हिस्से भीषण बाढ़ की चपेट में आ गए है, हालात बेकाबू हो गए हैं। ऐसे मे ये कहना गलत नहीं होगा कि तकरीबन आधा केन्या इस वक्त बाढ़ की चपेट में है। सड़कों, गलियों और लोगों के घरों तक में पानी भर गया है। जगह-जगह रास्ते में वाहन पानी में डूबे हुए नजर आ रहे हैं। बाढ़ की वजह से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और लोगों तक राहत भी नहीं पहुंच पा रही है।

राजधानी नैरोबी में हालात बेकाबू

Kenya की राजधानी नैरोबी में बाढ़ की वजह से कई सड़कें बंद हो गई हैं और तमाम इलाकों में पानी भर गया है। नैरोबी में हालात काफी मुश्किल हो गए हैं, हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। राहत और बचाव के कार्य में सरकार सभी संसाधनों का उपयोग कर रही है लेकिन हालात बेकाबू हैं।

जून तक बारिश की चेतावनी

परेशान करने वाली बात यह है कि मौसम विज्ञानियों ने जून के महीने तक बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। Kenya में मार्च के महीने से बारिश हो रही है। लेकिन हाल के दिनों में भारी बारिश लोगों के लिए परेशानी का का कारण बन गई है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights