Monday, June 24, 2024

मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज ‘Heeramandi’ Netflix पर हुई रिलीज

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

कुसुम ठाकुर

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आखिर लंबे इंतज़ार के बाद संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की वेब सीरीज हीरामंडी (Heeramandi) नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज हो गई है। रिलीज़ होने के पहले से यह सीरीज़ जबरदस्त चर्चा का विषय बनी हुई थी, यानि OTT का हॉट केक कह सकते है। लीला भंसाली की फ़िल्मे अपनी भव्य सेट और बजट को लेकर हमेशा से ही दर्शकों को अपनी ओर खींचने में कामयाब रही हैं।

बता दे वेब सीरीज संजय लीला भंसाली का ओटीटी डेब्यू भी है। हीरामंडी तवायफों की माया नगरी को बखूबी दर्शाती है, जिसमे हुस्न का जबरदस्त तड़का, शाजिश, धोखा और कातिल अदाओं वाली हसीनायें दर्शको का बंधे रखने में सफल है।

संजय लीला भंसाली की वेव सीरीज़ तवायफों की उसी दुनिया को लेकर आए हैं जिसे वह अपनी फिल्मों में अकसर पेश करते आए हैं। देवदास से लेकर गंगूबाई काठियावाड़ी तक समाज की उन औरतों की बात करती हैं जिनके बारे में कुछ कहे जाने से हमेशा बचा जाता रहा है.

किरदारों की चमक

हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ के किरदारों का चयन भी बहुत सोच समझ कर किया गया हैं। हर एक किरदार में जैसे जान फूकं दी गई है। किरदारों की बात करे तो मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख, शर्मीन सहगल, शेखर सुमन, फरदीन खान, अध्ययन सुमन और फरीदा जलाल ने अपने किरदार से पूरा न्याय किया हैं।

अगर इन सितारों की लिस्ट को देखें तो यह बात जेहन में कौंध जाती है कि ओटीटी प्रोजेक्ट के लिए अकसर ऐसे सितारे चुने जाते हैं जो या तो गुमनामी में हैं या फिर जिनकी चमक पहले से कम हो चुकी है. हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ के किरदारों का चयन भी बहुत सोच समझ कर किया गया हैं।

हर एक किरदार में जैसे जान फूकं दी गई है, किरदारों की बात करे तो मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख, शर्मीन सहगल, शेखर सुमन, फरदीन खान, अध्ययन सुमन और फरीदा जलाल ने अपने किरदार से पूरा न्याय किया हैं।

अगर इन सितारों की लिस्ट को देखें तो यह बात जेहन में कौंध जाती है कि ओटीटी प्रोजेक्ट के लिए अक्सर ऐसे सितारे चुने जाते हैं जो या तो गुमनामी में हैं या फिर जिनकी चमक पहले से कम हो चुकी है।

हीरामंडी भी ऐसे ही सितारों का जमावड़ा है, इसमें डायलॉग डिलीवरी से लेकर डायरेक्शन सब कुछ परफेक्ट है। इन हसीनाओं के अदाकारी के जरिये भंसाली ने लाहौर की हीरामंडी को परदे पर पेश की है।

Heeramandi के शानो-शौकत के आखिरी पलों का भव्य जलवा

हम ‘हीरामंडी ‘द डायमंड बाजार’ की शानो-शौकत की बात करे तो इसे देख आंखे चौक जाएँगी। वेब सीरीज में मनीषा कोइराला और बाकी हसीनाओं के खूबसूरत अदायगी के जरिये हीरामंडी के शानो-शौकत के आखिरी शानदार पलों को बखूबी दिखाया गया है। वेब सीरीज में मनीषा कोइराला और सोनाक्षी सिन्हा ने ताकत के संघर्ष को बड़े ही दमदार तरीके से निभाया है।

तो वहीं शर्मीन सहगल ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया है, जो इस दुनिया से दूर रहना चाहती है। सीरीज में कोई किरदार आजादी के लड़ाई के लिए आवाज बुलंद कर रही है, तो कोई अपने अस्तित्व को बचाने की लड़ाई लड़ती नज़र आ रही है. हीरामंडी में हसीनाओं के कातिल अदाओं के अलावा नवाबों की शानों शौकत के जलवे को बड़े ही आलिशान और भव्य तरीके से पेश किया है।

तो वही कुछ नवाब जो मल्लिकाजान की चौखट पर आते हैं. इस तरह से संजय लीला भंसाली ने हीरामंडी के जरिये उस दौर की शानो-शौकत की कहानी को दिखाया है जो बहुत ही कम देखने को मिली है, यह भंसाली के निर्देशन का जादू है कि किसी भी सामान्य चीज को कितने भव्य तरीके से बनाया जा सकता है। इस सीरीज में किरदारों के कॉस्ट्यूम, सेट और डायरेक्शन लाजवाब है।

भंसाली ऐसे डायरेक्टर जो कांच को भी हीरा बनाने का रखते है हुनर

संजय लीला भंसाली ऐसे डायरेक्टरों में शुमार हैं जो कांच को भी हीरा बनाकर पेश करने का हुनर जानते हैं. हीरामंडी को भी देखकर कुछ ऐसा ही एहसास होता है. उनकी पिक्चराइसिंग का कोई सानी नहीं, फिर जिस तरह वह कैमरे से खेलते हैं, वह कहीं और देखना दुर्लभ है।

उनकी गिनती अंतरास्ट्रीय निर्देशकों के अग्रणी पंक्ति में लिया जाता है। किसी भी किरदार को परदे पर जीवंत उतारना उनकी खासियत हैं। अपने स्टार कास्ट से किरदार को जीवंत करने का हुनर उन्हें खूब आता है। दर्शक भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्मो को देखना पसंद करते है।

उनके फैन देश विदेश में मौजूद है। उनकी फिल्मों की बात करें तो उनकी काल्पनिक दुनिया बेहद आकर्षित करती है। उनका मायावी संसार दर्शकों खींचता है। जिस तरह वह कैमरे से खेलते हैं, वह कहीं और देखना दुर्लभ है।

हीरामंडी आठ एपिसोड की सीरीज है और हर एपिसोड 50 मिनट से एक घंटे का है। जिस तरह संजय लीला भंसाली की हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर करोड़ो का कारोबार करती है। कहते है फिल्म में काम करने वाले एक्टर्स को फर्श से फलक तक पहुँच जाते है। वैसे उनके निर्देशन में बनी फिल्म सफलता की गारंटी होती है।

भंसाली ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उनका काम मास्टरपीस ही होता है अब उनकी पहली वेब सीरीज भी कितनी सफलता के झंडे गाड़ेगी, ये तो वक़्त ही बताएगा। वैसे संजय लीला भंसाली की हर फिल्म की तरह उनकी वेब सीरीज हीरामंडी में भी किरदारों के कॉस्ट्यूम, मेकअप, सेट और डायरेक्शन शानदार , भव्य और लाजवाब है

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights