Friday, April 19, 2024

आखिर High cholesterol का शिकार क्यों हो रही है भारत की युवा पीढ़ी? जाने वजह

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

काफी लंबे समय से High cholesterol की समस्या को बुजुर्गों की बीमारी कहा जाता है. पर एक चिंताजनक रिकॉर्ड हाल के वर्षों में सामने आया है, जिसमे ये पता चला है की High cholesterol की जो समस्या है उसका बढ़ता ट्रेंड युवा आबादी में देखा जा रहा है. आपको बतादें की High cholesterol के स्तर में वृद्धि शारीरिक व्यायाम की कमी, खराब कम पौष्टिक वाले आहार, खराब खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से देखने को मिल रही है. Cholesterol डायबिटीज, मोटापे और हृदय संबंधी बीमारियों की वजह से होता है.

High cholesterol के शिकार भारतीय युवा क्यों?

जैसा की हमने आपको बताया की High cholesterol ऐसी बीमारी है जिसे कहा जाता था की वो सिर्फ बुजुर्गों की होती है, पर अब रिसर्च से ये पता चला है की High cholesterol की जो समस्या है उसका बढ़ता ट्रेंड युवा आबादी में देखा जा रहा है, जो चिंता करने वाली बात है, क्यूंकि लोग इसे अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, क्यूंकि इसके लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं.

क्या है High cholesterol का युवाओं में कारण

High cholesterol डायट्री हैबिट्स और जीवनशैली से जुड़ा हुआ है, और इस चीज की शुरुआत बचपन में जो आप पैकेट वाले खाना को खाते हैं उसी से शुरू हो जाती है, फास्ट फूड और प्रॉसेस्ड फूड वो फूड हैं जो ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होते हैं, आज के दौर में उसका ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ गया है, फिजिकल एक्टिविटी, अनहेल्दी फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल की शरीर में कमी बुरे cholesterol को बड़ा देती है. और सिर्फ इतना ही नहीं डायबिटीज और लोगो की High cholesterol को लेकर जो फैमिली का हिस्ट्री होती है वो भी इसका एक कारण हो सकती है.

High cholesterol से कैसे बचें

हृदय रोग की वजह भी High cholesterol बन सकता है, इसलिए ये बहुत जरुरी है की जो लोग 20 साल से अधिक हैं वो अपने cholesterol की जाँच डॉक्टर से जरूर करवाएं, कम से कम हर 2 या 5 साल में आप इसकी जाँच जरूर करवाएं। इतना ही नहीं खुदको स्वस्थ रखने के लिए आप कोशिश करें की स्वस्थ खाना खायें और स्वस्थ जीवन जियें, साथ ही High cholesterol और हृदय रोग जैसी समस्याओं से खुदको बचाएं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे