Friday, June 14, 2024

क्या आप भी करते हैं Artificial Sweetener का इस्तेमाल? जाने कैसे पहुँचाता है ये आपकी सेहत को नुकसान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हे मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है, लेकिन ज्यादा मीठा या अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुँचाता है या पहुँचा सकता है, और इसलिए लोग Artificial Sweetener का अकसर इस्तेमाल करते हैं, पर वे यह बात नहीं जानते की Artificial Sweetener का इस्तेमाल करना या अधिक इस्तेमाल करने से आपके शरीर को कितना नुकसान पहुँचाता है.

बहुत लोगों का ऐसा मानना है कि Artificial Sweetener उनकी सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं होता है, हलाकि ये सच नहीं है, कई तरीकों से Artificial Sweetener आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

चलिए जानते हैं Artificial Sweetener के नुकसान:

1. वजन का बढ़ना

Artificial Sweetener अपनी डाइट में यदि आप इस्तेमाल करते हैं, तो आपका वजन इसकी वजह से बढ़ सकता है. क्यूंकि कैलोरी इनटेक इसकी वजह से काफी ज्यादा बढ़ जाता है, और इसके साथ ही भूख को कंट्रोल करने की जो नेचुरल एबिलिटी होती है उसको भी यह खत्म कर देता है.

2. मीठे की बढ़ती है क्रेविंग्स

रिसेप्टर्स Artificial Sweetener के नियमित सेवन से इंसेंसिटिव हो सकते हैं, जिसकी वजह से अगर आप मीता खाते हैं तो आपकी क्रेविंग्स और ज्यादा बढ़ सकती है, जिससे अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो आपका वजन और ज्यादा बढ़ने लगता है.

3. माइग्रेन और सिरदर्द

Artificial Sweetener वाले प्रोडक्ट्स खाने के बाद कुछ लोगों में माइग्रेन और सिरदर्द की शिकायत देखने को मिलती है. लेकिन अभी भी इसपर रिसर्च जारी है.

4. मेटाबोलिक सिंड्रोम होता है खतरा

ऐसा माना जाता है कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा नियमित रूप से Artificial Sweetene का इस्तेमाल करने से बढ़ सकता है।

5. बढ़ता है डायबिटीज का खतरा

Artificial Sweetener ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन संवेदनशीलता में बाधा डाल सकती है, इस बात का पता कुछ अध्ययनों से पता चला है. और इसकी वजह से टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ जाता है।

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights