Saturday, July 13, 2024

एक दिन में कितने कदम चलना है जरुरी, कितनी होनी चाहिये चलने की गति, क्या कम चलने से होता है फायदा? जानिए विस्तार से

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

शारीरिक रूप से एक्टिव रहना स्वस्थ रहने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. और शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के लिए जरुरी है रेगुलर एक्सरसाइज करना, अगर आप हर दिन थोड़ा-थोड़ा चलते हैं, या हल्की जॉगिंग या रनिंग करते हैं तो आप खुदको फिजिकली फिट रख सकते हैं और अपने आपको मेनटली भी फिट रख सकते हैं. आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो रोज़ाना खुदको फिट रखने के लिए चलते होंगे, साथ ही अपने स्टेप्स भी काउंट करते होंगे।

और एक स्टडी के मुताबिक ऐसा कहा जाता है की जो लोग लम्बा या ज्यादा चलते हैं वो दुनिया में बाकी लोगों से ज्यादा जीते हैं. क्यूंकि अपनी उम्र को लंबी करने का यह एक आसान तरीका है. पर एक दिन में कितने Steps चलना एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त हैं इसे जानना भी उस व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. क्यूंकि अक्सर एक व्यक्ति को एक दिन में कितने स्टेप्स चलने चाहिए इस बात को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल उठते है, और बहुत सी धारणाएं भी है.

लेकिन एक खबर के अनुसार ऐसा कहा गया है की एक दिन में एक व्यक्ति को कम से कम 2,200 Steps चलने चाहिए, ऐसा करने से उस इंसान को डायबिटीज और हृदय रोग जैसी होने वाली गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है. और ऐसा भी कहा जाता है की अगर आप रोजाना 9,000 कदम चलते हैं तो आपको और अच्छे प्रभाव इससे देखने को मिलते हैं.

चलिए देखते है रोज़ चलने के फायदे-

कहा जाता है की अगर आप रोज़ाना थोड़ा-थोड़ा टहलते है तो आपका हार्ट उससे मजबूत होने लगता है, साथ ही चलने से आपके मांसपेशियों और हड्डियों को इससे ताकत मिलने लगती है, लेकिन आप कोशिश करें की धीरे-धीरे टहलने से अच्छा थोड़ा तेज़ी के साथ टहलना शुरू कर दें, इससे आपके शरीर में फुर्ती आती है जो आपके शरीर को फुर्तीला बनाती है. इसके अलावा यदि आपके शरीर में मोटापा है तो ज्यादा तेज़ी के साथ चलने से ये कम हो सकता है, क्यूंकि ज्यादा तेज़ चलना यानि ज्यादा कैलोरीज का जलना,जिस वजह से आप और ज्यादा फिट रहने लगते हैं. तो कोशिश करें जितना हो सके उतना ज्यादा चलें और स्वस्थ रहें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights