Friday, August 19, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateसीतापुर की सिधौली विधानसभा से भाजपा का चेहरा हो सकते हैं, राहुल...

सीतापुर की सिधौली विधानसभा से भाजपा का चेहरा हो सकते हैं, राहुल कुमार

spot_imgspot_img

सीतापुर की सुरक्षित विधानसभा सीट सिधौली से इस बार भाजपा की तरफ से प्रबल दावेदारी  कर रहे हैं राहुल कुमार। राहुल हाल ही में भाजपा की कार्यकारिणी बैठक में अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश मंत्री चुने गए हैं।. 

सीट का इतिहास

सीतापुर जिले के अंतर्गत आने वाली विधानसभा संख्या 152 है सिधौली। यह सीट मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र में आती है. इस विधानसभा सीट पर 1957 में पहली बार चुनाव हुआ था और कांग्रेस के तारा चन्द्र माहेश्वरी विधायक बने थे. वहीं 1967 में बीजेएस के एम. दिन विधायक बने थे. इसके बाद कांग्रेस के टिकट पर 1969 और 1974 में लगातार दो बार श्यामलाल रावत विधायक बने. 1977 में जनता पार्टी ने इस सीट पर कब्जा किया और गणेश लाल चौधरी यहां से विधायक बने. वहीं 1980 में पहली बार भाजपा ने इस सीट पर जीत दर्ज की और रामलाल विधानसभा पहुंचे. भाजपा इस सीट पर सिर्फ एक बार चुनाव जीत सकी है। इसके बाद 2017 में भाजपा और सपा को पीछे छोड़ते हुए बसपा ने इस सीट पर कब्जा कर लिया.

2017 विधानसभा चुनाव का परिणाम  स्थान    

प्रत्याशी             पार्टी        वोट        वोट (%)  1 
हरगोविंद भार्गव      बसपा     78506     33.74  2 
मनीष रावत             सपा      75996     32.66  3 
रामबक्श रावत      भाजपा   68956      29.63

2017 में भी भाजपा तीसरे स्थान पर रही थी, इसलिए इस बार भाजपा के लिए यह सीट जीतना बहुत अहम है। बताया जा रहा है इस बार के विधानसभा के चुनावों में सिधौली सीट से विद्यार्थी परिषद् और संघ की पसंद राहुल कुमार प्रबल दावेदारी कर रहे हैं।  

कौन हैं राहुल कुमार?

राहुल कुमार भाजपा की अनुसूचित मोर्चा विंग के प्रदेश मंत्री हैं, इससे पहले वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय मंत्री भी रह चुके हैं बताया जा रहा राहुल संघ में भी काफी काम कर चुके जिसके चलते उनकी संघ में भी अच्छी पकड़ है।  
पूर्व में संघ और विद्यार्थी परिषद् में भागीदारी रहने के कारण राहुल कुमार की युवाओं में भी अच्छी पकड़ है इसके साथ राहुल खुद एक युवा हैं। महज 30 साल की उम्र में इन्होंने PHD, MBA, LLB और BA जैसी तमाम शैक्षिक योग्यता हांसिल कर ली है।

क्यों हो सकते भाजपा का चेहरा राहुल कुमार 

सन 1980 से ही भाजपा सिधौली विधानसभा सीट पर अपनी जीत दर्ज करने में असमर्थ रही है, इसलिए इस बार भाजपा को ऐसे दलित चेहरे की तलाश है जो भाजपा को जीत के दामन पर लाकर खड़ा कर सके। राहुल कुमार एक ऐसा उभरता नाम हैं जो आगे चल कर भाजपा के लिए दलित नेता का बड़ा चेहरा हो सकता है। राहुल साफ छवि के एक युवा नेता हैं जिनकी अपनी विधानसभा और युवाओं में अच्छी पकड़ मानी जाती है। इसके साथ ही कहा जाता है कि संघ भी उन्हें अपनी पसंदीदा सूची में अवल नंबर पर रखता है। इसलिए इस बार के विधानसभा चुनावों में सीतापुर की 152 विधानसभा सीट से भाजपा का चेहरा राहुल हो सकते हैं!

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments