Monday, June 17, 2024

T-20 World Cup से पहले वेस्टइंडीज को लगा बड़ा झटका! ICC ने स्टार खिलाड़ी पर लगाया 5 साल का बैन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

वेस्टइंडीज (west indies) के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज डेवोन थॉमस (devon thomas) पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 5 सालों का प्रतिबंध लगा दिया है। उन्हें क्रिकेट के 7 मामलों में फिक्सिंग का आरोपी पाया गया है और इसी वजह से ICC ने उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की है।

बता दें कि श्रीलंका क्रिकेट (SLC), अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) और कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) में उनके ऊपर कई मामलों पर आरोप लगे थे और अब उन्होंने खुद इसे मान लिया है। इसी वजह से थॉमस के खिलाफ इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है।

ICC के सभी आरोपों को थॉमस ने स्वीकार कर लिया है लेकिन उन्होंने इसकी अधिक कोई जानकारी देने से इनकार किया है। आरोपों को स्वीकार करने के बाद ICC ने उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सभी प्रकार के क्रिकेट से बैन कर दिया है। इसी के साथ अब वो इंटरनेशनल या फिर घरेलू क्रिकेट में भी हिस्सा नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा ICC ने अपने द्वारा उठाए गए इस कदम को सही ठहराया है।

ICC के इंटीग्रिटी यूनिट के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल (Alex Marshall) ने इस मामले पर बयान जारी करते हुए कहा कि “इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में लगातार हिस्सा रहने की वजह से उन्हें खेल के प्रति अपने दायित्व के बारे में पता था। उन्हें पता था कि ये नियमों के खिलाफ है लेकिन इसके बावजूद वे फिक्सिंग में शामिल हुए और उसको स्वीकार कर लिया है। उन्होंने खेल ले प्रति अपनी ईमानदारी नहीं दिखाई और तीन लीगों में अलग-अलग फिक्सिंग में शामिल हुए.”

मार्शल ने आगे कहा कि “हमनें जो फैसले लिए हैं, वो बिल्कुल उचित है और इससे भ्रष्टाचारियों को कड़ा संदेश जाएगा. इससे लोगों को पता चलेगा कि इस खेल के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ किस तरह का एक्शन लिया जाएगा.”

बता दें कि 34 वर्षीय ने वेस्टइंडीज के लिए 1 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 19 रन बनाए हैं। तो वहीं उन्होंने 21 ओडीआई मैचों में 14 की मामूली औसत के साथ 238 रन बनाए हैं। इसके अलावा 12 टी-20 मैच में उनके बल्ले से 51 रन निकले हैं।

तो वहीं वे दुनिया भर की अलग अलग लीगों का हिस्सा रह चुके हैं और इसी दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने फिक्सिंग को अंजाम दिया है। ICC ने उनके ऊपर 23 मई 2023 को ही बैन लगा दिया था, जो कि अनिश्चित था लेकिन अब इसे 5 साल का कर दिया गया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights