Friday, June 14, 2024

Israel के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में शुरू हुई सुनवाई, जाने क्या हैं आरोप

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

हेग: गाजा में Israel और के बीच जंग जारी है। Israel लगातार गाजा के दक्षिणी शहर रफह मे सैन्य अभियान कर रहा है, दक्षिण अफ्रीका ने सैन्य अभियान को रोकने के लिए न्यायालय मे याचिका दाखिल की है, जिसपर संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने बृहस्पतिवार को सुनवाई शुरू की।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने चौथी बार अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) से आपातकालीन उपायों का अनुरोध किया है। दक्षिण अफ्रीका ने यह आरोप लगाते हुए न्यायालय का रुख किया है कि गाजा में हमास के साथ युद्ध में Israel की सैन्य कार्रवाई नरसंहार के समान है। यह सुनवाई दो दिन तक होगी।

भयानक दौर मे पहुँचा नरसंहार

नई याचिका में कहा गया कि हेग स्थित अदालत के पिछले आदेश ‘‘गाजा के लोगों के लिए बर्बर सैन्य हमले’’ को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि युद्धग्रस्त क्षेत्र में स्थिति लगातार बद से बदतर होती जा रही है। नीदरलैंड में दक्षिण अफ्रीका के राजदूत वुसिमुजी मैडोनसेला ने कहा, ‘‘Israel का हमला तेजी से जारी है और यह भयानक दौर में पहुंच गया है।’’

Israel का इनकार 

दक्षिण अफ्रीका ने अदालत से इजराइल को रफह से पीछे हटने का निर्देश देने, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और पत्रकारों के लिए गाजा पट्टी तक बिना रोक टोक पहुंच सुनिश्चित करने को लेकर उपाय का आग्रह किया है। Israel ने गाजा में नरसंहार करने के आरोपों को दृढ़ता से इनकार किया बता दें कि Israel ने यह बात इस साल की शुरुआत में सुनवाई के दौरान कहा था और कहा था कि वह नागरिकों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करता है, और वह केवल हमास के आतंकवादियों को निशाना बना रहा है।

ऐसे शुरू हुई थी जंग 

युद्ध की शुरुआत पिछले साल सात अक्टूबर को दक्षिणी Israel में हमास के हमले से हुई जिसमें फलस्तीनी आतंकवादियों ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था और करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दिया था वहीं, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि युद्ध में 35,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights