Wednesday, July 24, 2024

भीषण गर्मी के बीच IMD के दावे हुए फेल, 4 दिनों से यहां रुका है मानसून

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

IMD Report Regarding Monsoon: बारिश के इंतज़ार में भीषण गर्मी का सामने कर रहे आप लोगो के लिए मौसम को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग हर रोज़ अलग अलग नए दावे कर रहे है। हालांकि उनके दावे गलत होते हुए नज़र आ रहे है। दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसून(Monsoon) को लेकर जी भी दावा किया था वो सारे दावे फेल होते हुए दिख रहे है।

दरअसल मानसून केरल, महाराष्ट्र होते हुए गुजरात पहुंचा है। लेकिन गुजरात से आगे बढ़ने का नाम नहीं ले रहा मानसून। इसको देखते हुए IMD के एक अधिकारी ने बताया कि, गुजरात में समय से चार दिन पहले ही 11 जून को मानसून ने दस्तक देदी। जिसके कारण राज्य के अन्य हिस्सों में आगे नहीं बढ़ पा रहा है। IMD वैज्ञानिक रामाश्रय यादव के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 11 जून को दक्षिण गुजरात के नवसारी में दस्तक दी थी, लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण यह चार दिन से आगे नहीं बढ़ पाया है।

weather report

मौसम वैज्ञानिक ने कहा, ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों सहित अन्य भागों में आगे बढ़ता है। 25 जून तक मानसून सौराष्ट्र के अधिकांश भागों में पहुंच जाता है और 30 जून तक यह पूरे गुजरात को कवर कर लेता है।’

ऐसे समय में IMD ने अगले पांच दिनों में राज्य के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया था। हालांकि, शुक्रवार और शनिवार को कुछ इलाकों में हलकी बारिश हुई भी लेकिन IMD के मुताबिक झमाझम बारिश देखने को नहीं मिली।

IMD की मानें तो अब अगले हफ्ते मानसून ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाकों को कवर करेगा। अभी उत्तर-पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं बंगाल की खाड़ी के ऊपर मानसून को प्रभावित कर रही हैं। जिसकी वजह से सेंट्रल और नॉर्थ इंडिया के राज्यों में अभी भी तपती गर्मी देखने को मिल रही है। ख़बरों के मुताबिक, अभी तक पूरे देश में मानसून की बारिश सामान्य से 4 प्रतिशत कम रही है। खासकर उत्तर-पश्चिम भारत में 53 प्रतिशत की बारिश की कमी देखी गई है।

UP बिहार सहित इन राज्यों में इस दिन हो सकती है बारिश !

1. दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में 27 जून तक होगी बारिश
2. पश्चिम बंगाल में 18 जून तक मानसून पहुंचेगा,कई जिलों में होगी बारिश
3. कोलकाता में 16, 17 और 18 जून को बारिश की संभावना
4. झारखंड में 19 जून तक मानसून आने की संभावना
5. बिहार में 20 जून के बाद मानसून कर सकता है प्रवेश
6. उत्तर प्रदेश में 21 जून तक होगी बारिश

यह भी पढ़ें – Hanuman Chalisa: अब अंग्रेजी में भी कर सकते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए कब होगा इसका अंग्रेजी ट्रांसलेशन लॉन्च

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights