Wednesday, July 24, 2024

भारतीय युवाओं में कैंसर के मामले क्या है इससे बचने का उपाय?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

प्रीत

Cancer: कैंसर(cancer) एक खतरनाक बीमारी है जिसका सही समय पर पता न चले तो इलाज बहुत मुश्किल हो जाता है। पहले यह बीमारी अधिकतर ज़्यदा उम्र के लोगों में ही होती थी लेकिन आज कल देखा जाए तो युवाओं को भी कैंसर हो रहा है। कैंसर की बीमारी केवल अधिक उम्र के लोगों को ही प्रभावित करती है लेकिन आजकल युवाओं में भी कैंसर केअधिक मामले देखने को मिल रहे हैं।

cancer युवा भारतीयों के बीच धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। भारत में ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर जैसे कैंसर के मामले अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में में केवल 30 सालों में वैश्विक स्तर पर 50 से कम उम्र के लोगों में कैंसर के नए मामलों में 79 % की वृद्धि हुई है।

युवाओं में बढ़ते कैंसर की क्या है वजह?

कैंसर के बढ़ते मामलों की एक बड़ी वजह हमारा लाइफस्टाइल है। मोटापा भारत के युवाओं में बढ़ती महामारी है जो 15तरीके के कैंसर का कारण बनता है। स्मोकिंग और शराब भी कैंसर की बड़ी वजह बनता जा रहा है।

युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामले

युवाओं में कैंसर के बढ़ते मामले चिंता की वजह बन रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है। क्योंकि कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम बुजुर्गों के लिए डिजाइन किए गए हैं। कई मामलों में ऐसा होता है कि युवाओं में कैंसर के पारंपरिक लक्षण नहीं आते हैं जिसकी वजह से कैंसर का जल्दी पता नहीं चल पाता।

डॉक्टर की माने तो कैंसर के लिए हमारी डाइट दोधारी तलवार की तरह काम करती है। अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट खाने से कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसा खाने का सेवन करना चाहिए जिसमे अधिक मात्रा में फल-सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन हो। इससे बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाए और नियमित एक्सरसाइज करें। स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन कम से कम करे।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights