Saturday, July 13, 2024

चीन को India का कड़ा संदेश! अरुणाचल भारत का था, है और हमेशा रहेगा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे पर India के विदेश मंत्रालय ने चीन को कड़ा जवाब जारी कर दिया है। और अपने पड़ोसी देश को भारत ने साफ बोला है की चाहे जितना अपने निराधार दावे को दोहराए, लेकिन इसके बावजूद भी अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, इसपर से India का रुख नहीं बदलने वाला है. आपको बतादें की अपना दावा चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश पर जारी रखने के सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ये बात कही है।

चीन को सख्त संदेश

साफ शब्दों में गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जायसवाल ने बोला है की “अरुणाचल प्रदेश के मामले पर हमारा रुख अनेक बार बहुत स्पष्ट किया जा चुका है, हाल ही में हमने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया है”… इसके साथ ही उन्होने ये कहा है की “चाहे चीन जितना अपने ‘निराधार दावे’ दोहराए लेकिन इससे हमारा रूख बदलने वाला नहीं है, और अरुणाचल प्रदेश India का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा।”

एस जयशंकर का बड़ा बयान

चीन की तरफ से अरुणाचल प्रदेश पर बार-बार किए जा रहे दावे को India के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘बेतुका’ बताकर को खारिज कर दिया था। उन्होंने ऐसा कहा था की “सीमांत राज्य भारत का स्वाभाविक हिस्सा’’ है, अरुणाचल पर चीन की ओर से बार-बार करे जाने वाले दावे और राज्य में भारतीय नेताओं के दौरे का चीन के विरोध करने पर अपनी सार्वजनिक टिप्पणी में जयशंकर ने बोला कि यह कोई नया मुद्दा नहीं है”।

चीन की तरफ से जताई गयी आपत्ति

अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने पर चीन के विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आपत्ति जताई थी। लेकिन इस बात पर India की तरफ से ये बोला गया था की “इस बारे में बेबुनियाद तर्क को दोहराना इस तरह के दावे को कोई वैधता नहीं प्रदान करता है, साथ ही इसपर India की तरफ से आगे बोला गया की अरुणाचल प्रदेश, भारत का अभिन्न हिस्सा था, है, और हमेशा ही रहेगा, और इसके लोग हमारे विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लाभ प्राप्त करते रहेंगे”।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights