Friday, June 14, 2024

आखिर क्यों मनाया जाता है International Dance Day, जाने कब और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

International Dance Day 2024: दुनियाभर में हर साल 29 अप्रैल का दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) के रूप में मनाया जाता है। और इसका मकसद होता है तरह-तरह के Dance का महत्व लोगों को समझाना और Dance के फायदों के बारे में बताना है। आपको बतादें कि ये दिन जॉर्जेस नोवेरे को समर्पित है, जिन्हे Dance का जादूगर कहा जाता है. चलिए जानते हैं International Dance Day को बनाने की शुरुआत कैसे हुई थी.

International Dance Day मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी?

अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) की अंतरराष्ट्रीय नृत्य समिति की ओर से 1982 में International Dance Day मनाने की शुरुआत की गई थी। आईटीआई (ITI) एक गैर-सरकारी संगठन है, जो वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO), संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक का हिस्सा है। और नृत्य के जादूगर जीन जॉर्जेस नोवेरे को International Dance Day, समर्पित है। आपको बता दें कि एक मशहूर बैले मास्टर थे जॉर्जेस नोवेरे, जिनको फादर ऑफ बैले के नाम से भी जाना जाता है। जॉर्जेस नोवरे का जन्म 29 अप्रैल 1727 को ही हुआ था।

वहीं आईटीआई (ITI) की नृत्य समिति ने साल 1982 में जॉर्जेस नोवरे के जन्मदिन 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) मना कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी। और उस दिनके बाद से हर वर्ष 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) मनाया जाता है। उन्होंने नृत्य पर एक किताब ‘लेटर्स ऑन द डांस’ नाम की भी लिखी थी, जिसके अंदर एक-एक चीज़ जो नृत्य (Dance) से जुड़ी है वो मौजूद हैं। और ऐसा कहा जाता है कि इसे पढ़ने के बाद कोई भी नृत्य करना सीख सकता है।

अंतरराष्‍ट्रीय नृत्य दिवस का मकसद क्या है

International Dance Day का उद्देश्य ना सिर्फ दुनिया के सभी डांसर्स का प्रोत्साहन बढ़ाना होता है, बल्कि Dance से होने वाले फायदों के बारे में उन लोगों को बताना भी होता है। और इसके अलावा विभिन्न संस्कृतियों के बीच नृत्य कला के माध्यम से संवाद को बढ़ावा मिलता भी है, जिससे एकता और समृद्धि का वातावरण बनता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights