Sunday, November 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeWorldUS में अवैध एंट्री पर बैन : गैरकानूनी तरीके से घुसने के...

US में अवैध एंट्री पर बैन : गैरकानूनी तरीके से घुसने के मामले में भारतीयों की संख्या 25% बढ़ी, ऐसा कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

spot_imgspot_img

अमेरिका के टेक्सास में मैक्सिको से आए ट्रक के अंदर अब तक 51 शव मिल चुके हैं। ये लोग अवैध तरीके से ट्रक में ठूंस-ठूंस कर लाए गए थे। इस भयावह घटना के चलते शरणार्थियों का मुद्दा फिर से गरमा गया है। इसका एक पहलू यह भी है कि हाल के सालों में गैरकानूनी तरीके से घुसने के मामले में भारतीयों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

हाल ही में, अमेरिकी संघीय एजेंसी ने भारतीयों की कनाडा सीमा से अवैध एंट्री कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया। गिरोह के सरगना जसपाल गिल को गिरफ्तार कर लिया गया है, जो कैलिफोर्निया से यह नेटवर्क चलाता था।

कैब के जरिए अमेरिका पहुंचाया
जांच में शामिल एक संघीय एजेंट ने भास्कर को बताया कि इस गिरोह ने उबर कैब के जरिए हजारों भारतीयों को गैरकानूनी तरीके से अमेरिका पहुंचाया है। गिल ने हर व्यक्ति से 23 लाख से 55 लाख रुपए वसूले। इन लोगों को पर्यटक वीसा पर कनाडा लाया जाता है, यहां से उन्हें नकली दस्तावेज पर उबर कैब के जरिए अमेरिका लाया जाता है।

लोगों के पास होते हैं फर्जी दस्तावेज
होमलैंड सिक्योरिटी एजेंट डेविड ए स्पिट्जर ने बताया- एशिया, विशेष रूप से भारत से बड़ी संख्या में लोगों को उबर के जरिए लाया जा रहा है। अक्सर कानूनी पेचीदगियों से निपटने के लिए इनके पास फर्जी दस्तावेज होते हैं। गिल गिरोह के 17 उबर अकाउंट मिल चुके हैं। एक अकाउंट से ही उसने 90 यात्राएं की हैं। मौटे तौर पर गिरोह ने 1,530 चक्कर लगाए और हजारों भारतीयों को प्रवेश कराया।

भारतीय अपनी जान जोखिम में डाल रहे
भारतीय अमेरिकन ड्रीम के चक्कर में अपनी जान भी जोखिम डाल रहे हैं। इस साल 21 जनवरी को अमेरिका से महज 30 फीट पहले कनाडा में एक गुजराती परिवार के चार लोगों के शव बर्फ में दबे मिले। यह परिवार अवैध तरीके से अमेरिका में दाखिल होना चाहता था और बर्फीले तूफान की जद में आ गया।

इसी तरह, बीते दिनों अमेरिकी सीमा पर पेट्रोलिंग टीम ने डूबती हुई बोट से 6 भारतीयों को बचाया। इन पर गैरकानूनी तरीके से अमेरिका में घुसने का केस दर्ज किया गया है। दोषी पाए जाने पर इन्हें 10 साल की सजा हो सकती है।

घुसपैठ का नया गेटवे कनाडा
सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा दस्ते ने अप्रैल में कनाडा से अवैध तरीके से आने वाले 1,197 भारतीयों को पकड़ा है। यह संख्या इस रूट पर पकड़े गए कुल लोगों का 13% है। अमेरिका में अवैध घुसपैठ का कनाडा नया गेटवे बन रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस रास्ते अवैध रूप से आने वाले लोगों में भारतीयों का हिस्सा 25-30% है।

दरअसल, US-मैक्सिको बॉर्डर पर सख्त निगरानी के बाद लोग उत्तरी सीमा की तरफ आकर्षित हुए हैं। इस वर्ष अवैध प्रवेश करते पकड़े गए 40% भारतीयों ने कनाडा से दाखिल हुए। अवैध रूप से प्रवेश करते पकड़े गए 80% चीन और 99% फिलीपीन्स के नागरिक कनाडा से घुसे थे।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments