Friday, July 1, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalइस भारतीय को UN से आतंकी घोषित कराना चाहता था - पाक

इस भारतीय को UN से आतंकी घोषित कराना चाहता था – पाक

spot_imgspot_img

भारत समेत 5 देशों ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि गोबिंदा पटनायक उसके देश में हुए आतंकी हमले में शामिल रहे हैं। भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस ने इसका विरोध कर दिया।

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र संघ से भारतीय शख्स गोबिंदा पटनायक दुग्गीवलासा को आतंकी घोषित कराने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था, जो खारिज हो गया है। पाकिस्तान चाहता था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 कमिटी यह प्रस्ताव पारित कर दे। लेकिन भारत समेत 5 देशों ने उसके प्रस्ताव को खारिज कर दिया। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि गोबिंदा पटनायक उसके देश में हुए आतंकी हमले में शामिल रहे हैं। भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस और अल्बानिया ने भी पाकिस्तान के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। 

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं, जबकि इस महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता अल्बानिया कर रहा है। इससे पहले सितंबर 2020 में भी पाकिस्तान ने ऐसी ही कोशिश की थी, लेकिन तब भी 5 देशों की ओर से उसके प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था। इस बार भी पाकिस्तान के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की समिति समय की बर्बादी ही करार दिया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजनयिक टी. एस त्रिमूर्ति ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान आतंकवाद को धार्मिक रंग देने की कोशिश कर रहा था और 1267 के तहत स्पेशल प्रक्रिया का राजनीतिकरण करना चाहता था।’

हाफिज सईद का रिश्तेदार है मक्की, जवाहिरी का भी करीबी

उन्होंने कहा कि हम उन देशों का धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। पाकिस्तान का यह प्रस्ताव भारत की उस कोशिश के ठीक एक सप्ताह बाद आया है, जिसके तहत उसने लश्कर के दूसरे नंबर के कमांडर अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था। हालांकि चीन ने इस प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था। यह प्रस्ताव भारत और अमेरिका ने संयुक्त रूप से 1 जून को पेश किया था। इसके बाद इसे सुरक्षा परिषद की 1267 कमिटी के समक्ष रखा गया था। इसके लिए आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 16 जून थी, जिससे पहले चीन ने उस पर अड़ंगा लगा दिया। 

मक्की पर अमेरिका ने घोषित किया है 2 मिलियन डॉलर का इनाम

बता दें कि मक्की पर 2 मिलियन डॉलर का इनाम अमेरिका की ओर से घोषित किया गया था। इसके अलावा वॉशिंगटन और दिल्ली ने अपने स्थानीय नियमों के अनुसार उसे आतंकी घोषित कर रखा है। वह मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का रिश्तेदार है और अलकायदा के सरगना अयमान अल-जवाहिरी का भी करीबी माना जाता है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments