Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeBusinessINR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29...

INR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.29 डॉलर, 9 मई का एक्सचेंज रेट

spot_imgspot_img

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में काफी संख्या में भारतीय लोग ऐसे भी रहते हैं जिन्हें भारत से रुपया आता है जो अमेरिका में डॉलर के रूप में उन्हें मिलता है। छात्र और काफी पहले से यूएस में सेटल हो चुके भी वहां ऐसे काफी लोग हैं जिनका किसी न किसी जरिए ये पैसा भारत से अमेरिका जाता है। वहीं वैश्विक मार्केट में हर रोज डॉलर और रुपयों का भाव ऊपर-नीचे होता रहता है। ऐसे में हम आपको प्रतिदिन एक्सचेंज रेट में दोनों करेंसी का भाव बताते हैं जिससे भारत से आया पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप परेशान ना हो। 

आज यानी सोमवार 9 मई को भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.29 डॉलर बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, यूएसए के  0.013 डॉलर बराबर है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहते हैं तो 10 हजार रुपयों के बदले अमेरिका में आपको 129.01 डॉलर मिलेंगे। सोमवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 77.40 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। 

भारतीय रुपया ने सोमवार को अपने घाटे को बढ़ाया और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 60 पैसे की गिरावट के साथ 77.40 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 77.17 पर खुला, और अंत में अपने पिछले बंद के मुकाबले 60 पैसे नीचे 77.50 पर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के दौरान रुपया अपने जीवनकाल के निचले स्तर 77.52 पर पहुंच गया।

मालूम हो कि मुद्रा विनिमय दर यानी एक्सचेंज रेट देशों के आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है। पिछले बुधवार को बैंकिंग, रियल एस्टेट और ऑटो बिजनेस में नुकसान होने की वजह से शेयरों में गिरावट आई और इसी वजह से भारत के शेयर निचले स्तर पर बंद हुए थे। इसके बाद शनिवार और रविवार को भी थोड़ा बहुत आगे पीछे हुआ। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments