Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
HomeWorldजो बाइडेन ने लिया चीन से बदला, ड्रैगन की 44 उड़ानों पर...

जो बाइडेन ने लिया चीन से बदला, ड्रैगन की 44 उड़ानों पर अमेरिका ने लगा दी ब्रेक

spot_imgspot_img

बीजिंग की कार्रवाई के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने अमेरिका से चीन के लिए 44 उड़ानों को रद्द कर दिया है। अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। यूएस ने कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार का हवाला देते हुए यह कार्रवाई की है। आपको बता दें कि पिछले दिनों चीन ने अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयलाइंस के कुछ यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इन कंपनियों की उड़ानों के चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी।  अमेरिका ने चीन के इस कदम को अनुचित बताया था।

शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीन की उड़ानों को रद्द करने का आदेश जारी कर दिया गया। अमेरिका के इस आदेश के बाद दोनों देशों के बीच चला आ रहा पुराना विवाद और बढ़ गया है। अमेरिका के द्वारा लिए गए फैसले को चीन ने जनहित के विरुद्ध बताया है। अमेरिकी आदेश के तहत 30 जनवरी से 29 मार्च के बीच एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना सदर्न एयरलाइंस और शियामेन एयरलाइंस की 44 उड़ान रद्द की जाएंगी।

चीन ने बताया अनुचित
कार्रवाई के बाद चीन स्थित ग्लोबल टाइम्स ने अधिकारियों और विशेषज्ञों का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिका का यह कदम अनुचित है। अमेरिका द्वारा की गई कार्रवाई का दोनों देशों के बीच पहले से ही तंग उड़ान आपूर्ति पर भारी प्रभाव पड़ेगा।

चीन ने भी किए थे फ्लाइट सस्पेंड
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 31 दिसंबर से चीनी अधिकारियों ने 20 यूनाइटेड एयरलाइंस, 10 अमेरिकन एयरलाइंस और 14 डेल्टा एयर लाइन्स उड़ानों को निलंबित कर दिया है। 

कोरोना मामलों में वृद्धि के बीच चीनी राजधानी ने पहले ही हजारों उड़ानों को निलंबित कर दिया है। चीनी अधिकारियों ने कड़े सीमा प्रतिबंधों और लॉकडाउन के साथ सख्त “शून्य-कोविड” दृष्टिकोण अपनाया है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments