Wednesday, November 30, 2022
spot_imgspot_img
Homeinternational newsकौन हैं रुचिरा कंबोज जो यूनाइटेड नेशंस में भारत की नई राजदूत...

कौन हैं रुचिरा कंबोज जो यूनाइटेड नेशंस में भारत की नई राजदूत बनी हैं?

spot_imgspot_img

1987 बीच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी रुचिरा कंबोज को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत की अगली राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है।

1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा अधिकारी रुचिरा कंबोज को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत की अगली राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। रुचिरा मौजूदा वक्त में भूटान में भारत की राजदूत हैं वह जल्द ही यूनाइटेड नेशंस में कार्यभार ग्रहण करेंगी। यूनाइटेड नेशंस में भारत के मौजूदा राजदूत टीएस तिरुमूर्ति का विस्तारित कार्यकाल जल्द ही खत्म होने को है।

कौन हैं रुचिरा कंबोज?

रुचिरा 1987 सिविल सेवा बैच की टॉपर रही हैं। भूटान में राजदूत बनने से पहले वह दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त, यूनेस्को में भारत की राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर काम कर चुकी हैं। रुचिरा भूटान में भारत की पहली महिला राजदूत हैं।

फ्रांस से की थी करियर की शुरुआत

करियर की शुरुआत उन्होंने पेरिस, फ्रांस से थर्ड सेक्रेटरी के तौर पर किया था। इस दौरान उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखी और जल्द ही फ्रांस स्थित भारतीय एंबेसी में सेकेंड सेक्रेटरी बन गईं। इसके बाद उन्होंने विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी रहते हुए पश्चिमी यूरोप डिविजन का कामकाज देखा। इसके बाद रुचिरा फर्स्ट सेक्रेटरी (इकॉनमी और कमर्शियल) बनकर मॉरीशस पहुंचीं। इसके बाद वह विदेश मंत्रालय के कई मुख्य पदों पर रही हैं।

यूनाइटेड नेशंस में काम करने का अनुभव

रुचिरा 2002-2005 तक यूनाइटेड नेशंस में भारत के स्थायी मिशन में परामर्शदाता के रूप में काम कर चुकी हैं जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार, मध्य पूर्व संकट आदि सहित कई राजनीतिक मुद्दों पर काम किया था।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments