Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalरूस और यूक्रेन की जंग में पाकिस्तान पर क्यों भड़का ब्रिटेन, लिया...

रूस और यूक्रेन की जंग में पाकिस्तान पर क्यों भड़का ब्रिटेन, लिया एक्शन

spot_imgspot_img

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच ब्रिटेन सरकार ने पाकिस्तान के कदम पर कड़ा एक्शन लिया है। ब्रिटेन ने पाकिस्तान एनएसए के दौरे को रद्द कर दिया है। दरअसल, कुछ दिन पहले पाक पीएम इमरान खान ने रूस का दौरा किया था।

ब्रिटेन ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग में पाकिस्तान पर कड़ी कार्रवाई की है। पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने हाल ही में रूस का दौरा किया था और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की था। मुलाकात में इमरान ने पुतिन से आर्थिक सहयोग मांगा था।

ब्रिटेन ने पाकिस्तान की नीति पर सवाल उठाए हैं। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान ने रूस के खिलाफ मतदान नहीं किया था, जिस पर पश्चिमी देश पाकिस्तान पर भड़के हुए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पश्चिमी देशों ने पाकिस्तान पर दबाव बनाया था कि रूस के खिलाफ उनके साथ खड़े हो। लेकिन पाकिस्तान के कदम पर पश्चिमी देशों ने नाराजगी जताई है। ब्रिटेन ने पाकिस्तान एनएसए का दौरा रद्द कर दिया है। 

पश्चिमी देशों के रहम पर टिका पाक
एक्सपर्ट्स का कहना है कि पाकिस्तान आर्थिक मंदी काफी समय से झेल रहा है। अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए वह पश्चिमी देशों पर शुरुआत से ही निर्भर रहा है। ऐसे में यूक्रेन और रूस के बीच जंग के दौरान पाकिस्तान का पश्चिमी देशों को सहयोग न करना उन्हें रास नहीं आ रहा है। 

चीन और रूस पर भी निर्भर है पाक
कर्ज में गले तक डूबे पाकिस्तान की हालत से पूरी दुनिया वाकिफ है। पाकिस्तान अपनी जरुरतों के लिए चीन पर काफी निर्भर है। हाल ही में इमरान खान ने रूस का दौरान करके पुतिन से भी सहयोग मांगा। ऐसे में पाकिस्तान के लिए इस वक्त दो नाव में पैर रखने वाली स्थिति है। एक तरफ हालिया दौरे के बाद इमरान रूस और चीन का साथ नहीं छोड़ना चाहते तो दूसरी ओर पश्चिमी देशों से लगातार ले रहे मदद के बाद उनका भरोसा भी बनाए रखना जरूरी है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments