Wednesday, July 24, 2024

International Yoga Day का 21 जून 2024 को जिला स्तर पर किया जायेगा आयोजन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)
International Yoga Day: जैसा कि सब जानते हैं कि हर साल 21 जून को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है, और हर साल कि तरह इस बार भी 21 जून 2024 को International Yoga Day का आयोजन करवाने के लिए राज्य शासन से दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं, जिसके अंतर्गत, जनपद स्तर, जिला स्तर व समस्त ग्राम स्तर पर वृहत रूप से इस बार International Yoga Day का आयोजन होने वाला है।

yog

आपको बतादें कि जिला स्तर पर 21 जून 2024 को प्रातः 6:30 बजे से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम विद्यालय मनेन्द्रगढ़ के क्रीडा परिसर में International Yoga Day आयोजित किया जाने वाला है। जिसके लिए विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद जायसवाल और जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। खबर के मुताबिक, आपसी समन्वय करते हुए सभी विभागों को 21 जून 2024 को International Yoga Day का आयोजन विभागीय प्रशिक्षित योग शिक्षकों से योगाभ्यास कराते हुए, साथ ही लगभग 500 व्यक्तियों को योगाभ्यास में शामिल किया जाये। और इसको सबसे पहले प्राथमिकता दें।

yoga 2024

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिलाई पहचान

योग (Yoga) को भारत ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई है, इसके साथ ही सांस्कृतिक एकता को योग के जरिए बढ़ावा दिया गया है। जैसा कि सब जानते हैं कि योग आपके स्वस्थ के लिए कितना ज्यादा लाभकारी है। रोजाना योग करने से इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलता है। योग व्यक्ति के शरीर को रोगमुक्त रखता है, और इसे करने से आपके मन को शांति भी मिलती है।

2024 yoga

और खास बात यह है कि विदेशों में भी भारतीय संस्कृति से जुड़ी ये क्रिया फैल गयी है। इसलिए हर साल 21 जून को International Yoga Day के रूप मनाया जाता है। जिसमे बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी शामिल होते हैं। और इसी के तहत हर साल कि तरह इस बार भी 21 जून 2024 को International Yoga Day का आयोजन करवाने के लिए राज्य शासन से दिशा-निर्देश प्राप्त हो चुके हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights