Monday, June 24, 2024

शरीर में Iron की कमी होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, जाने कहीं आप भी तो नहीं इसके शिकार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Iron Deficiency Signs: एक मिनरल है आयरन (Iron) जिसकी जरुरत हमारे शरीर को शरीर के विकास और वृद्धि लिए होती है। यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स में एक प्रोटीन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए में भी मदद करता है। शरीर में एनीमिया समेत कई अलग-अलग प्रकार कि गंभीर समस्याएं इसकी कमी यानि Iron Deficiency Signs ऐसे में होने पर हो सकती हैं। आप इन संकेतों से इसकी कमी की पहचान कर सकते हैं।

खून में मौजूद हिमोग्लोबिन का एक अभिन्न अंग है Iron। और पूरे शरीर को यह ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करता है, जिसकी मदद से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, पर अगर हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है, तो इससे कई अलग-अलग प्रकार कि गंभीर समस्याएं हमें अपना शिकार बनाने लगती हैं।

चलिए जान लेते हैं कि इसकी कमी होने से शरीर में कैसे लक्षण नजर आते है-

पीलापन

अगर हमारे शरीर में Iron की कमी होने लगती है, तो हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी भी होती है, जिससे पीलापन हमारी स्किन में आ जाता है।

थकान

Iron की कमी कि वजह से हमारे शरीर के दूसरे कोशिकाओं तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता, जिससे हमें थकान महसूस होने लगती है।

सांस फूलना

ऑक्सीजन की मात्रा हमारे शरीर में कम होने से रोजाना कि सामान्य शारीरिक गतिविधियों जैसे चलने या दौड़ने में हमारी सांस फूलने लगती है।

जीभ और मुंह में संक्रमण

Iron की कमी से हमारे जीभ पर अल्सर हो सकते हैं। जिसकी वजह से हमारे जीभ में सूजन आ सकती है, और जिससे हमारी जीभ संक्रमित हो सकती है, साथ ही पीली दिखने लगती है। वहीं ड्राई माउथ की समस्या भी Iron की कमी से आपको हो सकती है।

हार्ट बीट का तेज होना

अगर हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन कम हो जाता है तो हार्ट को ऑक्सीजन लेने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से हमारे हार्ट पर भी दबाव पड़ता है और यह जोरों से धड़कना शुरू कर देता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights