Wednesday, July 24, 2024

कहीं आपका रिलेशनशिप तो नहीं है टॉक्सिक ?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

प्रीत

Relationship: अच्छा खासा चल रहा रिलेशनशिप(Relationship) कई बार कुछ कारण के चलते खराब हो जाता है. यह बात महिला और पुरुष दोनों के लिए है अगर आप अपने पार्टनर को कंट्रोल मतलब की अपने तरीके से चलाने की कोशिश करोगे यानि जैसा आप चाहो वैसा वो करे तो ऐसे में कोई बी रिलेशन हो वो टूटना ही हैअथवा कोई रिलेशन अगर जलन, हीनभावना, शक जैसे चीजों के कारण टूटता या बिगड जाता है. तो ऐसे में टॉक्सिक Relationship को कैसे पहचाने . आइये इस बारे में जानते है

Relationship कोई भी हो पर उसमे इंसान की पर्सनल ग्रोथ उसकी हेल्प और आपसी सम्मान तथा एक-दूसरे के बीच समझ होनी चाहिए परंतु आज के समय में चाहे पति-पत्नी हों या गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड फिर चाहे उनका रिलेशन प्लेटोनिक हो या पारिवारिक, कई बार उनके रिश्ते में कुछ कारणों सेकड़वाहट आने लगती है. ऐसे में इंसान की इमोशनल और मेंटल हेल्थ खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर कही ऐसा कुछ आपके साथ भी ही होता है तो वह रिलेशनशिप को टॉक्सिक रिलेशनशिप हो सकता हैं.

WhatsApp Image 2024 07 02 at 4.59.37 PM

टॉक्सिक रिलेशनशिप मै रहने का मतलब अपनी मैंटल हेल्थ को खराब करना है इसलिए टॉक्सिक रिलेशनशिप को सही करना या ऐसे रिलेशन से बहार निकलना काफी जरूरी होता है, नहीं तो यह आपकी लाइफ और सेल्फ स्ट्रीम खातक हो सकता है तथा एक ऐसा माहौल में आ सकते है जिसमें शामिल लोगों का आत्मसम्मान तक भी टूट हो सकता है ऐसे मै पॉजिटिव बातों की जगह रिलेशन में जलन, निराशा, शक जैसी बातें आ सकती हैं. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं जो की टॉक्सिक रिलेशनशिप की निशानी हैं या तो आप इसे जल्द से जल्द हल करे या फिर उस रिलेशन से बाहर आ जाए .

फीलिंग्स न समझना

देखा जाए तो कई बार ऐसा होता है की पुरुष हो या महिला कुछ बातें पार्टनर से नहीं बोल सकते. लेकिन कई बार ऐसा होता है की बोलने पर भी सामने वाला उसे समझ नहीं या फिर फीलिंग्स को सीरियसली न ले,या रिलेशनशिप में दोनों लोग एक-दूसरे को अपनी बात नहीं समझा पाते तो ऐसे में वो समझाना कब बहस का रूप ले सकता है इसका पता भी नहीं चलता. इसके बाद लगातार आपके मन में नेगेटिविटी आने लगेगी और फिर एक दिन आप लोग परेशान हो जाएंगे, जो टॉक्सिक रिलेशन की सीढ़ी हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचें.

जलन होना

अपने पार्टनर को लेकर पजेसिव होना अच्छा है और वही लेकिन ओवर पजेसिव और जलन होना बहुत ही गलत है. अगर आपको भी अपने पार्टनर को किसी के भी साथ बात चीत करते देखकर जलन होती है या आप ओवर पजेसिवनेस होने लगते हैं तो आपका रिलेशन भी आगे चलकर टॉक्सिक होने की संभावना है

एक ही बात को पकड़कर बैठे रहना

मान लीजिये आपका अपके पार्टनर से किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ है . अब ऐसे में आप उससे बात करना बंद कर देते हैं, उस बात को आप दोनों क्लियर नहीं करते तो दोनों के बीच दूरियां बढ़ जाएंगी और जब भी आप दोनों बात करने की कोशिश करेंगे तो सामने वाला उस टॉपिक को जरूर बीच में लेगा . ऐसे में दूसरा पर्सन इरिटेट होने लगेगा तथा फिर झगड़े होने शुरू हो सकते है. इसलिए बातों को हमेशा क्लियर ही रखें.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights