Monday, June 17, 2024

Israel Attack Iran: G7 के मंत्रियों ने की “Israeli” की सुरक्षा का समर्थन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Israel Attack Iran: इजरायल (Israel) की तरफ से ईरान (Iran) पर किए गए हमलों के बाद पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व में जंग के आसार नजर आ रहे हैं। यह पूरा क्षेत्र जंग के मुहाने पर खड़ा नजर आ रहा है। कुछ दिनों पहले ईरान ने 300 से ज्‍यादा ड्रोन और मिसाइलों से इजरायल पर हमला कर दिया था। अब ईरान के इन्ही हमलों का इजरायल ने जवाब दिया है।

उधर इटली के कैंपरी शहर मे चल रही G-7 की 3 दिवसीय (17 से 19 अप्रैल ) बैठक का आज आखरी दिन है बैठक मे इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हुई । G-7 की यह बैठक दोनो देशों के लिए काफी मायने रखती है

मध्य-पूर्व संघर्ष पर की विशेष चर्चा

इटली के कैपरी मे चल रही 3 दिवसीय बैठक मे सात देशों के समूह (G-7) के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित हुई, जिसमें मध्य-पूर्व संघर्ष पर विशेष ध्यान दिया गया। इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने कहा कि चल रहे संघर्ष को लेकर हमले तीन दिवसीय एजेंडा को बदला है शुक्रवार तड़के, ईरान ने ड्रोन देखने के बाद केंद्रीय शहर इस्फ़हान के पास एक प्रमुख हवाई अड्डे और एक परमाणु स्थल पर हवाई सुरक्षा फायरिंग की ।

उन पर पिछले सप्ताहांत देश पर तेहरान के अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमले के प्रतिशोध में इजरायली हमले का हिस्सा होने का संदेह था ।

Iran की चेतावनी के बाद भी Israel ने किया हमला

ईरान ने पिछले सप्ताहांत इजराइल पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया था। ईरान के राष्ट्रपति ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि इज़राइल द्वारा “सबसे छोटा आक्रमण” “बड़े पैमाने पर और कठोर” प्रतिक्रिया लाएगा। ईरानी हमला ईरान के दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर हुए घातक हमले के जवाब में था, जिसका व्यापक रूप से इजरायल पर आरोप लगाया गया था।

Iran को चेतावनी

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है इजराइल के शीर्ष सहयोगी अमेरिका ने भी ईरान के मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम को निशाना बनाने सहित और अधिक प्रतिबंध लगाने की कसम खाई है।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने भी कहा कि ब्रुसेल्स ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों का विस्तार करने के लिए काम कर रहा है। और दोनो देशो को संघर्ष को आगे न बढ़ाने का आग्रह किया है

संघर्ष विराम के लिए काम करेंगे

इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी ने समापन सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा,कि “जी7 ने तनाव कम करले के लिए काम किया है और आगे भी करेगा ,हम संघर्ष विराम के लिए काम करेंगे , साथ ही साथ बंधकों की मुक्ति और फिलिस्तीनी लोगों को सहायता प्रदान करेंगे ।

Iran के हमलों की निंदा

विदेश मंत्रियों ने इजराइल के खिलाफ ईरान के हालिया हमलों की निंदा करते हुए लिखा कि “जी-7 इजरायल की सुरक्षा का समर्थन करता है ।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights