Tuesday, June 18, 2024

Israel ने किया Iran पर हमला, परमाणु संयंत्रों को बनाया निशाना

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Israel Attack Iran– Iran की चेतावनी के बाद भी Israel ने Iran पर अटैक कर बड़ा पलटवार किया है. Israel ने यह कदम Iran की तरफ से किए गए हमलों के बाद उठाया है। Iran की कई शहरों पर मिसाइल दागे गए हैं. अमेरिकी मीडिया रिपोर्टस के अनुसार Israel ने Iran के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाया है और Iran के इस्फहान एयरपोर्ट के पास जबरदस्त धमाकों की आवाज सुनी गई है। Israel के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में सहयोगी देशों की ओर से संयम बरतने की अपील को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उनका देश यह तय करेगा कि Iran की ओर से किए गए हमलों का जवाब कैसे दिया जाए। अब Israel ने Iran पर हमला कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि वो चुप नहीं बैठेगा। नेतन्याहू ने कहा था,‘‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं, हम अपने निर्णय स्वयं लेंगे। Israel अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा।

Iran का एयरस्‍पेस बंद, कई प्लाइट रदद

Israel की तरफ से हमले रिपोर्ट सामने आने के बाद Iran ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। धमाकों के बाद कई फ्लाइट्स को डाइवर्ट भी किया गया है। Iran ने तेहरान, इस्फहान और शिराज जा रही सभी फ्लाइटों को सस्पेंड कर दिया गया है। कम से कम आठ फ्लाइट्स को डाइवर्ट किए जाने की सूचना है।

Iran देगा मुहतोड़ जवाब

Israel के इस हमले को लेकर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) पहले से ही अलर्ट पर थी । आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने कहा था कि वह Iran के परमाणु ठिकानों पर संभावित हमले को लेकर चिंतित हैं। Israel के इस संभावित हमले से पहले ही Iran के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर Israel काउंटर अटैक करता है तो Iran उसका मुंहतोड़ जवाब देगा। अब Israel ने हमला कर दिया है ।

मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम एक्टिव

Israel हमले के बाद तेहरान पूरी तरह से एक्टिव मोड पर हो गया है और तेहरान मे मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव कर दिया है। Israel ने 14 अप्रैल के हमले के बाद Iran पर यह पलटवार किया है। दोनों देशों में तनाव की शुरुआत एक अप्रैल को हुई थी। Israel ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में Iran के दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद 14 अप्रैल को देर रात 300 मिसाइल और ड्रोन के साथ Iran ने Israel पर पलटवार किया था। नेतन्याहू अभी तक 5 बार वॉर कैबिनेट की मीटिंग कर चुके थे.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights