Friday, June 14, 2024

Israel Hamas War: हमास ने फिर दिया उकसाने वाला बयान, इजराइल ने हमले किए तेज, जाने अबतक के सारे अपडेटस

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

दुनिया के कई देश जंग के घेरे में घिरे हुए हैं। जहां रूस-यूक्रेन युद्ध को दो साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है। वहीं ईरान और Israel के बीच भी जंग छिड़ती दिख रही है। दो कट्टर दुश्मन देशों के बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। इधर, हमास और Israel पिछले छह महीने से लड़ाई लड़ रहे हैं, हमास को निशाना बनाने के लिए दक्षिणी गाजा में Israel ने राफा पर हमले तेज कर दिए हैं हालांकि, हमास ने कह दिया है कि भले ही Israel ने हमले तेज कर दिए हो पर वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाएगा। वहीं, एक दिन पहले ही मिस्र ने भी चेतावनी दी थी ।

Israel ने हमास के 30 ठिकानों पर बमबारी की

गुरुवार को इजरायली विमानों ने गाजा में हमास के कुल 30 ठिकानों पर बमबारी की है। रफाह में इस समय करीब 14 लाख बेघर फलस्तीनियों ने शरण ले रखी है। इजरायल ने उन्हें खान यूनिस के नजदीक टेंटों में रखने की योजना बनाई है

जाने अब तक क्या कुछ हुआ-

⦁ Israel ने चेतावनी के बावजूद राफा पर हवाई हमले तेज कर दिए, इससे बड़ी संख्या में हताहत होने की संभावना है।

⦁ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को Israel ने राफा पर पांच हवाई हमले किए इससे एक स्थानीय पत्रकार सहित कम से कम छह लोग मारे गए। वहीं तीन घर तबाह हो गए।

⦁ हमास का कहा कि Israel भले ही हमले तेज कर दिए हो लेकिन वह अपने मकसद में कामयाब नहीं होगा.

⦁ इस्राइली बलों ने दक्षिण में खान यूनिस के पूर्व में बमबारी फिर से शुरू कर दी।

⦁ हमास ने कहा कि Israel करीब सात महीने से गाजा में हमले कर रहा है। बहुत कुछ तबाह कर दिया है, लेकिन अभी तक वह जो चाहता है वो हासिल नहीं कर सका है। चाहे वह हमास को खत्म करना हो या बंधकों को वापस करना हो, किसी में भी कामयाब नहीं हुआ है।

⦁ Israel के राफा पर हमले को रोकने के लिए युद्धविराम को आगे बढ़ाने की अमेरिका, मिस्र और कतर की कोशिशें अब तक विफल रही हैं।

⦁ अमेरिका और 17 अन्य देशों ने अब हमास से अपील की है कि वह गाजा में संकट को समाप्त करने के मार्ग के रूप में अपने सभी बंधकों को रिहा करे।

⦁ गाजा के अधिकारियों का कहना है कि इस्राइल के सैन्य अभियान में अब तक उनके 34,305 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि हजारों शवों के अब भी मलबे में दबे होने की आशंका है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights