Friday, June 14, 2024

Rafah पर इजरायल का भीषण हमला, अब तक साढ़े आठ लाख लोगो ने छोड़ा Rafah

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

काहिरा: गाजा के Rafah शहरवासियों के लिए बुधवार की रात सबसे भारी थी। इजरायली सेना ने रात भर गाजा के जबालिया पर जमीनी हमले कर कहर बरपाया। यहां पूरी रात इजरायली टैंक दक्षिणी गाजा शहर पर बमबारी करते रहे वहीं Rafah में रात भर इजरायल ने हवाई हमले किए। इजरायली सैनिक बमबारी और गोलीबारी करते हुए Rafah के मध्य में एक भीड़-भाड़ वाले जिले के किनारे तक पहुंच गए। मंगलवार और बुधवार को इजरायली सेना ने दोनों स्थानों पर एक सौ से ज्यादा हमले किए जिनमें कई लोगों के मारे जाने की सूचना है।

इजरायल का कहना है कि उसके पास शहर पर हमला करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है, ताकि हमास लड़ाकों की आखिरी बटालियन को निस्तेनाबूत कर उखाड़ फेंका जा सके, इजरायल का मानना ​​​​है कि हमास के लड़ाके वहां शरण लिए हुए है।

आठ लाख से अधिक लोग बेघर

Rafah से अभी तक करीब 8 लाख पचास हजार बेघर हुए लोग अन्य स्थानों पर पहुंच गए हैं, लेकिन लाखों लोग अभी भी रफाह में मौजूद हैं जिनमें हजारों सशस्त्र संगठनों के लड़ाके भी हैं। इजरायली सेना इन्हीं लड़ाकों को घेरकर मारना चाहती है, लेकिन लड़ाकों द्वारा आमजनों को ढाल बनाए जाने की वजह से भारी खूनखराबे का अंदेशा है।

हमास ने किया इजरायली सेना पर हमले का दावा

हमास की सशस्त्र शाखा ने Rafah सीमा के पास टैंक रोधी रॉकेटों से दो इजरायली सैन्य वाहकों पर हमला करने का दावा किया है। फ़िलिस्तीन के निवासियों ने कहा कि इज़रायली सेना Rafah के समुद्र तट पर मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर रात भर गोलीबारी की, जिससे कुछ नावों में आग लग गई। अभी भी गोलीबारी रुकी नहीं है इजराइली टैंक दक्षिण-पूर्व में आगे बढ़ गए हैं ।

ताजा हमले को लेकर इजरायल ने नहीं दिया कोई बयान

Rafah पर इजरायली सेना की ओर से कोई बयान नहीं आया है। हालांकि इजरायली सेना ने खान यूनिस और उत्तरी गाजा पट्टी में कई लड़ाकों को मार गिराया है। हालाकि इजरायली सैनिक अभियान को अंजाम देने के बाद उस क्षेत्र में लौट आए हैं, जहां उन्होंने कुछ महीनों पहले हमास को नष्ट कर दिया था।
संयुक्त राष्ट्र की मुख्य एजेंसी UNRWA ने गाजा में अनुमान लगाया कि सोमवार तक संयम बरतने की अंतरराष्ट्रीय अपीलों के बावजूद, मई में इज़रायल द्वारा शहर पर चढा़ई करने के बाद से 8 लाख से अधिक लोग Rafah से भाग गए।

इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने कही ये बात

इस बीच इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी मीडिया में आई उन खबरों को आधारहीन बताया है, जिनमें कहा गया है कि गाजा में वेस्ट बैंक जैसी बस्तियों को इजरायल स्थापित करना चाहता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights