Sunday, June 23, 2024

Kedarnath का दर्शन करने पहुंच रहे भक्तों ने रचा इतिहास, 18 दिन में 5 लाख श्रंद्धालु पहुंचे

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

केदारनाथ (Kedarnath) एक ऐसा स्थल है जहाँ जाने का हर व्यक्ति का सपना होता है। लेकिन Kedarnath छह महीने में सिर्फ कुछ दिनों के लिए खुलता है। इस साल Kedarnath जाने वाले भक्तों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। जी हाँ Kedarnath यात्रा के इतिहास में पहली बार 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक लोगों ने दर्शन किए हैं।

दरअसल इस साल Kedarnath का कपाट 10 मई को खुला है हर रोज़ हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे है। जिसके कारण केदार घाटी से लेकर केदारनाथ तक पूरा रास्ता यात्रियों से भरा हुआ है। महादेव का दर्शन करने पहुंच रहे भक्तों ने अब तक रिकॉर्ड बनाया है। मात्र 18 दिन में 5 लाख से भी अधिक भक्तों ने बाबा केदार का दर्शन किया है।

Kedarnath यात्रिययों के लिए प्रशासन की तरफ से सुविधा

चारधाम पहुंच रहे भक्तों के लिए प्रशासन की ओर से यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। जिससे उन्हें रस्ते में कोई दिक्कत न हो। प्रशासन ने यात्रियों के लिए केदार धाम में रहने, खाने की सुविधाएं, शौचालय और बिजली की सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इसके अलावा पूरे परिसर के साथ-साथ प्रत्येक हैलीपैड, पैदल मार्ग, यात्रा पड़ावों और हाईवे पर सीसीटीवी कैमरा के जरिये निगरानी की जा रही है। पैदल मार्ग पर पानी की व्यवस्था भी की गयी है। क्योंकि प्रतिदिन लगभग 30 हज़ार भक्ते केदारनाथ पहुंच रहे है।

kedarnath

बता दें कि केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के मौके पर 10 मई को खोले गए थे। जिस दिन ये कपाट खोले गए थे उस दिन मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। तब से लेकर अभी तक श्रद्धालु भक्ति भाव में डूबे परिसर में डमरू के साथ नृत्य करते दिखाई दे रहे है। साथ ही केदारनाथ का कपाट जिस दिन खुला उस दिन तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्पवर्षा भी की गई थी। उसके बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा था कि इस बार चारधाम यात्रा नया कीर्तिमान बनाएगी और ठीक वैसा ही हुआ।

यह भी पढ़ें – रेमल चक्रवात के कारण अब तक 13 लोगो की जा चुकी जान, जानिए कितना हुआ नुकसान

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights