Friday, June 14, 2024

Heart को रखना है स्वस्थ तो सुबह उठकर कर लें यह एक काम, दिल हमेशा रहेगा तंदरुस्त

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Heart हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह बिना रुके बिना थके आजीवन काम करता रहता है यह हमारे शरीर के सभी अंगों में रक्त पहुंचाकर ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत को लगातार नजरअंदाज करते हैं खराब जीवनशैली, खानपान और एक्सरसाइज़ की कमी से हमारे स्वास्थय पर रोज थोड़ा-थोड़ा करके बुरा असर पड़ता रहता है जो आगे जाकर गंभीर रोग बनकर उभरता है। ऐसे में एक सेहतमंद स्वस्थ जीवन के लिए आपके दिल का स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी है.

अगर आप अपने शरीर को सेहतमंद और Heart की बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोज़ाना सुबह उठकर एक्सरसाइज़ ज़रूर करें, हालांकि ज़रूरी नहीं है कि अपने आप को फिट रखने के लिए आप जिम ही जाएं। अपने Heart को स्वस्थ रखने के लिए अगर आप सुबह के आधा घंटा भी वॉक करते हैं तो इससे शरीर के अंदर का बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है। रोजाना आधे घंटे की वॉक आपकी बॉडी और आपके दिल को हेल्दी रख सकती है.

चलिए आज हम आपको बताते हैं सुबह आधा घंटा वॉक करने से क्या फायदा होगा और एक दिन में आपको कितना स्टेप चलना चाहिए?

Heart की सेहत के लिए एक दिन में कितने कदम चलें?

पैदल चलना आपके Heart को मजबूत रखने में मदद करता है और हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसके लिए आपको हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट चलना जरूरी है. आपको रेगुलर इस प्रकिया को करने की जरूरत है। सुबह के समय अगर आप आधा घंटा वॉक करते हैं तो आप हजार कदम तक चल लिया है। वहीं बाकी के बचे हुए 5 हज़ार स्टेप्स आप दिनभर में कम्प्लीट करें।

चलने से एनर्जी बूस्ट और ऑक्सीजन लेबल बढ़ता है

पूरा दिन घर में लेटने और बैठे रहने से स्टैमिना कमजोर हो जाता है. आपको इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि कुछ देर चलने से आप एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं. दरअसल चलने की वजह से से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन का लेवल बढ़ता है.

कैलोरी बर्न करने में मदद करता है

आप वर्कआउट और एक्सराइज करके कैलोरी बर्न कर सकते हैं. आप आसानी से चलकर वजन घटा सकते हैं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना वजन घटाना चाहते हैं और कितने समय में किस स्पीड से वॉक कर रहे हैं.

मसल्स और ज्वाइंट्स को मजबूत करता है

वॉक करने से शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है पैरों को टोंड रखने में मदद करती हैं. ये घुटने, कूल्हों के मासंपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ जोड़ों को भी मजबूत करने का काम करता है. आप समतल स्तह पर चलने की बजाय थोड़े उच्च क्षेत्र में वॉक करें. इससे आपकी मांसपेशियां अधिक मजबूत होगी.

स्ट्रेस और तनाव से दूर रहें

एक शोध में पता चला कि 10 मिनट की वॉकिंग 45 मिनट की कसरत जितनी अच्छी होती है. प्रकृति आपके दिमाद को शांत रखने में मदद करती है, साथ ही को भी कम करते हैं.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

बड़े बुजुर्ग हमें हमेशा ये सलाह देते हैं कि भोजन करने के बाद सीधा लेटना नहीं चाहिए. आप इसकी बजाय थोड़ा टहलें. खाना खाने के बाद चलने से शरीर में शुगर लेवल कम होता है. ये एक अच्छी एक्सरसाइज है जिसे आप डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

कैसे पूरे करें 5 हज़ार कदम?

अगर कहीं नज़दीक जाना है तो कार की बजाय पैदल जाएं या फिर साइकिल का इस्तेमाल करें।

आप आने जाने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

घर के काम खुद करें जैसे – झाड़ू लगान, फ्लोर को पोछना, बर्तन धोना या फिर खरीदारी करना।

अगर घर में अपने पालतू जानवर है तो उसे रोज़ वॉक पर लेकर जाएं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights