Monday, June 17, 2024

तेजी के साथ Cancer भारतीय युवाओं को अपना शिकार बना रहा है, जाने आखिर क्या है इसकी वजह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

जैसा की सब जानते हैं कि एक जानलेवा बीमारी है Cancer. और हाल ही में एक रिसर्च के दौरान ये पता चला है कि Cancer के मामलों में भारत में काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी हो रही है. और जिसका शिकार भारत के युवा सबसे ज्यादा हो रहे हैं. चलिए जानते है आखिर इसके पीछे की क्या है वजह?

1. शराब पीना और स्मोकिंग

तंबाकू, शराब और स्मोकिंग का अधिक सेवन भी Cancer के मुख्य कारण हैं. साथ ही ज्यादा तनाव, जीवनशैली से जुड़े अन्य बदलाव और अगर आप दवाओं का ज्यादा सेवन करते हैं, तो भी ये Cancer का कारण बन जाता है।

2. खानपान में बदलाव

सब्जियों और फलों को कम खाने और प्रोसेस्ड फूड्स, अधिक शुगर वाले फूड्स और रेड मीट को अपनी डाइट में शामिल करने के कारण सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुँचता है। और ये डायबिटीज, मोटापा के साथ ही Cancer जैसी बिमारी के खतरे को और ज्यादा बढ़ा देता है.

3. सेडेंटरी लाइफस्टाइल

आपको बतादें कि Prostate cancer, Colon cancer ओर Breast Cancer का खतरा फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से बढ़ने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं न केवल फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण मोटापा बढ़ता है बल्कि, इम्यून फंक्शन और हार्मोनल असंतुलन के उप्पर भी इसका काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

Cancer से कैसे बचें:

Cancer जैसी बीमारी से बचने के लिए अपना नियमित चेकअप व मेडिकल जांच करवाएं, क्यूंकि ऐसा करने से Cancer के शुरुआती लक्षणों को पहचानने में काफी ज्यादा मदद मिल सकती है। साथ ही कोशिश करें खुदको हैल्दी और फिट रखने के लिए रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करें, स्मोकिंग व शराब की लत को छोड़ें और हेल्दी डाइट फॉलो करें। इन सबके अलावा जरुरी है कि जलवायु परिवर्तन और औद्योगीकरण के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करना काफी ज्यादा जरुरी है। साथ ही, इससे खुदका बचाव करना भी काफी ज्यादा जरूरी है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights