Monday, June 17, 2024

Kyrgyzstan Bishkek Clash: किर्गिस्तान में पाकिस्तानी छात्रों की पीट-पीटकर हत्या, भारत ने जारी की एडवाइजरी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Kyrgyzstan Bishkek Clash: किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) में भारत और पाकिस्तान से पढ़ाई करने गए छात्रों की जान खतरे में पड़ गई है। वहां के स्थानीय लोगों ने तीन पाकिस्तानी छात्रों को पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया । इस घटना के फौरन बाद भारत सरकार ने किर्गिस्तान में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से घरों के अंदर ही रहने का आग्रह किया है। और भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे सभी भारतीय छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी है।

छात्रों से संपर्क में है भारतीय दूतावास

किर्गिस्तान में हिंसा को देखते हुए भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम लगातार अपने छात्रों के संपर्क में हैं। स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वो फिलहाल अपने घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर फौरन दूतावास से संपर्क करें। हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है।

हिंसा की वजह साफ नही

किर्गिस्तान में छात्रों के खिलाफ हिंसा क्यों भड़की इसे लेकर अभी कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है। बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर भी हमले हुए है हमले में कुछ पाकिस्तानी छात्रों के घायल होने की खबर है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी छात्रों के साथ कुछ स्थानीय लोगों का झगड़ा हुआ था, जिसके बाद हिंसा भड़क गई ।

सुरक्षा को लेकर सरकार चौकन्ना

बता दें कि चीन, उज्बेकिस्तान कजाकिस्तान और किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों के मेडिकल की पढ़ाई के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। यहां अलग-अलग कोर्सो की पढ़ाई के लिए करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र रह रहे हैं। आपको बता दें कि कई सारे भारतीय छात्र भी इस देश में रह रहे हैं। फिलहाल, अभी जो हालात बने हैं उसे देखते हुए भारत सरकार एक्टिव है और छात्रों की सुरक्षा को लेकर चौकन्ना नजर आ रही है

बढ़ सकता है तनाव,पुलिस बल तैनात

’समाचार पत्र ‘द टाइम्स ऑफ सेंट्रल एशिया’ की खबर के अनुसार, किर्गिस्तान की राजधानी विश्केक मे गुस्साई भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है । किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों की संख्या लगभग 15,000 है लेकिन बिश्केक में कितने लोग हैं यह अभी पता नही है । इसमें कहा गया है कि यह घटना किर्गिस्तान में दक्षिण एशिया के कई प्रवासियों की मौजूदगी को लेकर तनाव को दर्शाती है

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights