Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomeLifestyle देसी घी के नाम पर खूब बिक रहा है मिलावटी घी, यूं...

 देसी घी के नाम पर खूब बिक रहा है मिलावटी घी, यूं करें असली-नकली की पहचान

spot_imgspot_img

दाल से पूड़ी-पराठे बनाने तक के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी में खाना पकाने से लेकर उसके साथ ढेर सारी मिठाइयां बनाने तक, घी हेल्दी फैट माना जाता है और पकवान को एक अलग स्वाद और खूशबू देता है। हर घर की किचन में यूज होने वाला घी इन दिनों मिलावटी भी मिलने लगा है। शुद्ध देसी घी में मिलावट है या नहीं इसकी जांच आप घर में ही कर सकते हैं। 

डबल बॉइलर प्रोसेस का करें इस्तेमाल

देसी घी में अक्सर नारियल का तेल मिलाया जाता है। ऐसे में मिलावट चेक करने के लिए एक कांच के कटोरे में थोड़ा घी डालें और इसे डबल-बॉयलर प्रोसेस का इस्तेमाल करके पिघलाएं। अब इस मिश्रण को किसी जार में डालकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद अगर घी अलग-अलग परतों में जम जाए तो घी में मिलावट होती है। 


हथेली पर रखकर करें चेक

देसी घी की जांच करने का एक और अच्छा तरीका है हथेली की जांच करना। अपनी हथेली में एक चम्मच घी डालें और इसके पिघलने तक कुछ देर इंतजार करें। घी पिघलने लगे तो शुद्ध है, बरकरार रहे तो मिलावटी है।


केमिकल का करें इस्तेमाल

आप टेस्टिंग ट्यूब में एक बड़ा चम्मच घी डालकर गरम करें। अब एक चुटकी चीनी के साथ समान मात्रा में सांद्र एचसीएल मिलाएं। टेस्टट्यूब को हिलाएं और सभी चीजों को मिक्स करें। अगर निचली परतों में गुलाबी या लाल रंग के दाने दिखाई दें, तो घी में मिलावट है।


पैन में पिघलाएं

प्यूरिटी चेक करने का सबसे आसान तरीका है इसे पैन में पिघलाना। मीडियम आंच पर एक पैन रखें और इसे कुछ देर के लिए गर्म होने दें, अब इसमें एक चम्मच घी डालें। अगर घी तुरंत पिघल कर गहरे भूरे रंग का हो जाए तो वह शुद्ध घी है। अगर इसे पिघलने में समय लगता है और हल्के पीले रंग में बदल जाता है, तो यह मिलावटी है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments