Friday, July 1, 2022
spot_imgspot_img
HomeLifestyleHow to Be Happy : खुद को खुश रखने के आसान तरीके...

How to Be Happy : खुद को खुश रखने के आसान तरीके…

spot_imgspot_img

हर किसी के लिए खुशी का मतलब अलग-अलग चीजों से जुड़ा हो सकता है। दोस्तों का अच्छा ग्रुप, एक सपोर्टिंग वाला परिवार, किसी के लिए ड्रीम जॉब, ये सभी खुशी का स्रोत हो सकते हैं। सवाल यह है कि आप खुश कैसे रहें?

खुशी कोई ऐसी चीज नहीं है जो किसी पर थोपी नहीं जा सकती। इसके अलावा कोई भीतर से खुश रहने के लिए किसी पर प्रेशर भी नहीं बना सकता। बात करें, खुशी की, तो हर किसी के लिए खुशी का मतलब अलग-अलग चीजों से जुड़ा हो सकता है। दोस्तों का अच्छा ग्रुप, एक सपोर्टिंग वाला परिवार, किसी के लिए ड्रीम जॉब, ये सभी खुशी का स्रोत हो सकते हैं। लेकिन अपने जीवन में एक पहलू पर ध्यान फोकस करने के बजाय, यदि आप अपने आप खुद को पॉजिटिव बातों से खुश रखने की कोशिश करेंगे, तो कोई भी एक बात आपको निराश नहीं कर पाएगी। आइए, जानते हैं खुद को खुश रखने के तरीके- 

सच्ची मुस्कान 
एक मुस्कान किसी का भी दिन बना सकती है। यह दुनिया का सबसे आसान काम है और मुश्किल भी। वैज्ञानिक रूप से, मुस्कुराहट डोपामाइन नामक एक ‘फील गुड’ हार्मोन के रिलीज के साथ भी जुड़ा हुआ है, जो आपको खुश करने के लिए कहा जाता है और आपके स्ट्रेस को कम करता है।


पर्याप्त नींद लें
अपर्याप्त नींद को कई हेल्थ इश्यूज से जोड़कर देखा जाता है। यह चिड़चिड़ापन, खराब एकाग्रता शक्ति और दिल की बीमारियों, डायबिटीज, मोटापा से जुड़ा हुआ है। इमोशनली स्ट्रॉन्ग होने के लिए भी सोना बहुत जरूरी है। वयस्कों को हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। इसलिए एक अच्छी नींद से शरीर मन और शरीर को शांत रखते हुए, शरीर के स्वस्थ और बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है।


रेग्युलर एक्सरसाइज 
आप अपने तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षणों को एक्सरसाइज करके कम कर सकते हैं। दैनिक कसरत दिनचर्या आपको शेप में रखती है और आपके मेंटल हेल्थ को भी बढ़ावा देती है। आप अगर रोजाना जिम नहीं जा सकते, तो आप हमेशा टहलने जाना, योग या ध्यान में शामिल होना या 5-10 मिनट की स्ट्रेचिंग शामिल करना चुन सकते हैं।


मूड बूस्ट करने वाले फूड्स 
अच्छे मूड के लिए कुछ फूड्स खाने बेहद जरूरी है। कई अध्ययनों ने पोषण को मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ा है और खुश रहने के लिए कुछ फूड्स आपकी मदद करते हैं। जिनमें चाय, चॉकलेट जैसी चीजें शामिल हैं। वहीं, इसके अलावा आप अपनी पसंद के फूड्स भी खा सकते हैं। 


अकेले अपने कम्पनी एंजॉय करें
दोस्त होना या किसी ग्रुप का हिस्सा होना जरूरी है। यह आपको विभिन्न प्रकार के लोगों से परिचित कराता है, आपको अपने बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद करता है और आपको अपनेपन की भावना भी प्रदान करता है। अपने दोस्तों से नियमित रूप से मिलें, परिवार के साथ समय बिताएं और समय-समय पर प्लानिंग करें। हालांकि, अगर आपको अकेले में शांति महसूस होती है, तो यह भी बेस्ट ऑप्शन है। खुद को समय देना भी बेहद जरूरी है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments