spot_imgspot_img
HomeStateBIHARबिहार की बेटी बनी नेपाल की केंद्रीय मंत्री, मधेशी आंदोलन के दौरान...

बिहार की बेटी बनी नेपाल की केंद्रीय मंत्री, मधेशी आंदोलन के दौरान अपने संघर्ष को लेकर चर्चा में आईं

spot_img

नेपाल में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा के मंत्रिमंडल में अररिया की बेटी रेणु कुमार यादव को जगह मिली है। उन्हें यातायात एवं भौतिक पूर्वाधार विभाग का मंत्रालय सौंपा गया है। रेणु यादव के मंत्री बनने से नेपाल के तराई इलाकों में रहने वाले मधेशियों में खुशी तो है ही, सीमा पार भारतीय क्षेत्र के नरपतगंज ​​​​​​(अररिया) ​के लोग भी गदगद हैं।

रेणु यादव का मायका बिहार के अररिया अंतर्गत नरपतगंज प्रखंड के गोड़राहा गांव में है। नरपतगंज के गोड़राहा समेत कन्हैली और फारबिसगंज में उनके कई रिश्तेदार हैं। नेपाल की मंत्री बनने के बाद रेणु यादव के रिश्तेदारों के घर बधाई देने वालों का तांता लगा है। आपको बता दें कि रेणु यादव की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा नरपतगंज और फारबिसगंज में हुई है।

रेणु यादव के पैतृक गांव में जश्न का माहौल

नरपतगंज के गोड़राहा की बेटी रेणु यादव नेपाल की राष्ट्रीय स्तर की नेत्री हैं। प्रखर वक्ता के रूप में नेपाल के सियासत में अपनी मजबूत पैठ बना चुकी रेणु यादव कई बार सांसद बनी हैं। इससे पहले नेपाल में वह शिक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। मंत्री बनाए जाने से उनके पैतृक गांव गोड़राहा में जश्न का माहौल है। आपको बता दें कि रेणु यादव के बहनोई स्व. भारतेन्दु यादव कांग्रेस के नेता थे। रेणु यादव समाजसेवी स्व.रामेश्वर यादव की बेटी है और गोड़राहा के अलावा कन्हैली से उनका विशेष रूप से लगाव रहा है।

संघर्ष से आईं चर्चा में

रेणु यादव मधेशी आंदोलन के दौरान अपने संघर्ष को लेकर नेपाल में चर्चा में आई थीं। वह हमेशा से ही नेपाल में भारतीय मूल के मधेशियों के अधिकार और सम्मान के लिए संघर्ष करती रही हैं। रेणु यादव की बहन के बेटे मनीष यादव भी भारत की राजनीति में सक्रिय हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में एनएसयूआई के छात्र नेता रहे मनीष अभी राजद में हैं।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments