Friday, August 19, 2022
spot_imgspot_img
HomeUttarpradeshसबको हुनर सबको काम : कौशल विकास योजना के तहत युवाओ को...

सबको हुनर सबको काम : कौशल विकास योजना के तहत युवाओ को मिलेगा रोजगार 6 महीने तक चलेगा फ्री प्रशिक्षण

spot_imgspot_img

शहर के युवाओं के लिए अब कार्पेट बनाना, कपड़े सिलना, प्राथमिक चिकित्सा और इलेक्ट्रॉनिक्स की फ्री में ट्रेनिंग लेने का मौका मिल सकेगा। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत शहर के 11 केंद्रों में से पांच सेक्टरों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तीन से छह माह तक निशुल्क प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को नौकरी करते हुए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

2022-23 सत्र से शुरू हो चुकी है प्रक्रिया
कौशल विकास के जिला प्रबंधक मुकेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि, सत्र 2022-23 के लिए जिले को एक लक्ष्य दिया गया है। जिसमें इस सत्र में 3853 छात्रों को ट्रेनिंग दी जानी है। इसके लिए नए बैच बनाए जा रहे है। एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थी आईटीआई पांडु नगर स्थित कौशल विकास के कार्यालय आकर संपर्क कर सकते है। दाखिले के समय आधार कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज और फोटो लेकर आना अनिवार्य है।

प्लेसमेंट भी खुद कराएगा विभाग
कानपुर जिले के प्रबंधक ने प्लेसमेंट की जानकारी देते हुए बताया कि, ट्रेनिंग के बाद इन छात्र छात्राओं का प्लेसमेंट भी हम लोग ही कराएंगे। प्लेसमेंट में वहीं छात्र छात्राएं शामिल हो पाएंगे, जिनका सेवायोजन में पंजीकरण हुआ होगा।

इन स्थानों पर इन सेक्टरों में मिलेगा प्रशिक्षण
हेल्थकेयर सेक्टर के लिए हिंदुस्तान लैटेक्स फैमिली प्लानिंग प्रमोशनल ट्रस्ट और लॉजिक औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा संस्थान को ट्रेनिंग देने का जिम्मा दिया गया है। इसका ट्रेनिंग पनकी स्टेशन के पास, सेंट कैथरीन हॉस्पिटल मॉल रोड, यशोदा नगर और नौबस्ता में ट्रेनिंग दी जानी है।

अपैरल मेड यूपीएस एंड होम फर्नीशिंग सेक्टर के लिए द अपैरल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सेंटर, हाईटेक कंप्यूटर एजूकेशन सोसाएटी, रघुवीर महिला एवं बाल जनकल्याण समिति और खादी ग्रामोद्योग सेवा समिति को प्रशिक्षण प्रदाता बनाया गया है। इसका प्रशिक्षण यूपीएसआईडीसी बिल्डिंग रुमा, कल्याणपुर कला, घाटमपुर और गोपाल नगर में दिया जाएगा।

हैंडीक्राफ्ट एवं कार्पेट सेक्टर के लिए फुटक सेवा संस्थान और सक्षम एजूकेशनल सोसाएटी को प्रशिक्षण प्रदाता बनाया गया है। इसका प्रशिक्षण फैथफुलगंज और हंसपुरम नौबस्ता में दिया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए खादी ग्रामोद्योग सेवा संस्थान को प्रशिक्षण प्रदाता बनाया गया। इस सेक्टर का प्रशिक्षण घाटमपुर में दिया जाएगा।

इसके अलावा आईटी सेक्टर के लिए श्री कृष्ण शिक्षा समिति को प्रशिक्षण प्रदाता बनी है, यह उत्तरीपुरा में प्रशिक्षण देगा।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments