Monday, June 17, 2024

lok sabha election 2024: वोट डालने से पहले जानें इन पांच सवालों के जावब, बिना वोट दिए नहीं आना पड़ेगा वापस

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग की प्रक्रिया आज 19 अप्रैल से शुरू हो गई है। आज मतदान का पहला चरण है और मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रधानमंत्री से लेकर चुनाव आयोग (Election Commission of India) निवेदन कर रहे हैं। हर एक वोट की बहुत बड़ी कीमत है इस लिए मतदान करने के लिए खुद पीएम मोदी (PM MODI) ने ट्वीट कर आग्रह किया है।

मतदान को लेकर लोगो के मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, जिनका जवाब आपको इस खबर के माध्यम से देने की कोशिश GBN24 की तरफ से की जाएगी।

1. क्या मतदाता मोबाइल फोन लेकर वोटिंग कर सकते हैं ?

इस सवाल को लेकर चुनाव आयोग द्वारा एक गाइडलाइन जारी की है इस गाइडलाइन के तहत मतदान के दौरान आप अपना मोबाइल फोन पोलिंग बूथ पर लेकर नहीं जा सकते हैं। गाइडलाइन के अनुसार, किसी भी मतदाता को पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन लेने जाने की अनुमति नहीं है। अगर आपके पास मोबाइल मिला तो उसे सुरक्षाकर्मी जमा करा लेंगे। या फिर आपको वापस घर भेज देंगे।

यानि कि अगर कोई शख्स गलती या भूल से अपना मोबाइल फोन लेकर पोलिंग बूथ पर पहुंच जाता है तो उसे बंद (स्विच ऑफ) करके सुरक्षाकर्मियों या मतदानकर्मी अथवा अपने इलाके के BLO के पास जमा कराना होगा।

2. वोटिंग का समय क्या होगा ?

वैसे तो मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा है और शाम 6 बजे समाप्त होगा। हालांकि, चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान समाप्ति का समय लोकसभा सीट के अनुसार अलग भी हो सकता है।

3. वोटर लिस्ट में नाम कहाँ और कैसे देखें ?

आप घर बैठे भी अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते है इसके लिए आपको https://Electoralsearch.in पर लॉगइन करना होगा। अगर आपको वेबसाइट पर नाम चेक करने में किसी प[राकर की परेशानी आ रही है तो आप एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter helpline app) डाउनलोड करिए।

इस एप पर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। हमारा अनुरोध है कि आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करके ही मतदान के लिए जाये।

4. बिना वोटर कार्ड कैसे करें वोट ?

अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो भी आप वोट डाल सकते हैं इसके लिए आप चुनाव आयोग की तरफ से बताए गए 11 प्रकार के अन्य डॉक्युमेंट्स को पहचान पत्र के तौर पर दिखाकर वोट दें सकते हैं। हालांकि, वोटर लिस्ट में आपका नाम होना बेहद जरूरी है। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं दे सकते हैं।

5. वोट डालने के लिए इन पहचान पत्र का करें इस्तमाल

चुनाव आयोग की तरफ से बताए गए 11 प्रकार के अन्य डॉक्युमेंट्स को पहचान पत्र के तौर पर दिखाकर वोट दें सकते हैं।

 

1. पासपोर्ट
2. ड्राइविंग लाइसेंस
3. अगर आप सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट के कर्मचारी हैं या फिर, PSUs और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो आईडी के आधार पर भी मतदान किया जा सकता है।
4. PAN कार्ड
5. आधार कार्ड
6. पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी किया गया पासबुक।
7. मनरेगा जॉब कार्ड।
8. लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड।
9. पेंशन कार्ड जिसपर आपकी फोटो लगी हो और अटेस्टेड हो।
10. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड।
11. MPs/MLAs/MLCs की तरफ से जारी आधिकारिक पहचानपत्र।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights