Saturday, July 13, 2024

Lok Sabha Election 2024: झूठी सूचनाओं का पर्दाफाश करने के लिए चुनाव आयोग ने उठाया बड़ा कदम

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Election) पिछली बार की तरह इस बार भी 7 चरणों में आयोजित किया गया है। चुनाव में कोई परेशानी न हों इसके लिए सरकार लगातार सुरक्षा और तमाम तरह की चीज़ों पर ध्यान दे रही है। जैसा की हम सबको पता है चुनाव जैसे जैसे नज़दीक आते है वैसे वैसे फेक न्यूज यानी गलत सूचना सोशल मीडिया पर फैलना शुरू हो जाता है लेकिन इस बार के चुनाव में ऐसी कोई अफवां नहीं फैले इसके लिए सरकार ने एक खास इंतज़ाम किया है।

दरअसल झूठी सूचनाओं और अफवाहों से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने बड़ी पहल की है। जिसके तहत चुनाव आयोग झूठी सूचना या अफवाह का पर्दाफाश करेगा। जी है चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया है। जिसमें वह अफवाह और गलत सूचनाओं को प्रदर्शित करेगा और साथ ही इसकी सच्चाई के बारे में भी बताएगा।

चुनाव आयोग द्वारा बताया गया कि ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ लॉन्चिंग के पीछे उसका मुख्य उद्देश्य गलत सूचना और झूठी कहानियों के प्रसार पर रोक लगाना है। इसके अलावा यह सुनिश्चित करना है कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं तक सटीक और सत्यापित जानकारी तक पहुंच सके। इतना ही नहीं चुनाव आयोग द्वारा माइक्रोसाइट को भी लॉन्च किया गया है इस खास माइक्रोसाइट की लॉन्चिंग मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने की है।

बता दें, चुनाव आयोग का ध्यान सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर फैलाए जाने वाले झूठी खबर और अफवाहों पर है। इनका मानना है कि इससे चुनाव की साख प्रभावित होती है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights