Thursday, July 25, 2024

Mahtari Vandan Yojana बदल रही है लक्ष्मी की तकदीर, हज़ारों महिलाओं को मिल रहा है फायदा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा दी गयी Mahtari Vandan Yojana बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। साथ ही इस योजना का जो उद्देश्य था वो अब सफल होता दिखाई दे रहा है। दरअसल, रायपुर की श्रीमती लक्ष्मी फुटान ने जो सपना देखा था, उसे वह आर्थिक तंगी के कारण पूरा नहीं कर पा रही थीं। लेकिन उनके जीवन में Mahtari Vandan Yojana से एक बड़ा बदलाव आया है।

scheme

आपको बतादें कि श्रीमती लक्ष्मी घर के रोजाना के काम संभालती हैं, वहीं उनके पती श्री गोपाल फुटान मजदूरी करते हैं। जानकारी के अनुसार, श्रीमती लक्ष्मी ने बताया कि उनके पति की कमाई से घर का आम खर्च तो चल जाता था, पर बाकि कुछ छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने में काफी मुश्किलें होती थी। पर अब इस (Mahtari Vandan Yojana) योजना से मिली राशि से वह अपनी उन जरूरतों को पूरा कर रही हैं, इसके अलावा कुछ पैसे भी बचा पा रही हैं।

श्रीमती लक्ष्मी का कहना है कि महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने एक बड़ा और खास फैसला लिया है। क्यूंकि मेरी तरह ही लाखों महिलाओं को इससे अपने सपने पूरे करने का एक अच्छा मौका मिल रहा है। और वह मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को इसके लिए धन्यवाद देती हैं। वे आगे बताती हैं कि उनका खान-पान भी अब पहले के मुताबिक काफी बेहतर हो रहा है। घर के राशन और घर की बाकि चीजें खरीदने के लिए उन्हें अब कर्ज लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

इसके अलावा उन्हें Mahtari Vandan Yojana से सशक्त होने का मौका भी मिला है और उनका जीवन अच्छे पोषण से बेहतर हो रहा है, साथ ही इससे उनका परिवार स्वस्थ और खुशहाल रहेगा। इसके अलावा लगातार विकास से इनके घर समृद्धि भी आएगी। आपको बतादें कि Mahtari Vandan Yojana के चलते राज्य की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए (कुल 12,000 रुपए सालाना) की वित्तीय सहायता मिलती है, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है।

बैंक खातों में हुए पैसे जमा

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय का कहना है कि अगले पांच साल में उनका लक्ष्य राज्य की GDP को दोगुना करना है। और इसके लिए राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बजट में Mahtari Vandan Yojana के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। आपकी जानकरी के लिए बतादें कि पहली किश्त 10 मार्च से महिलाओं के बैंक खातों में भेजने के साथ शुरू हुई। Mahtari Vandan Yojana का रायपुर जिले के कुल 5 लाख 29 हजार 75 लाभार्थियों को फायदा मिल रहा है। महिलाओं के बैंक खातों में चौथी किश्त के रूप में जून महीने में 50 करोड़ 93 लाख 36 हजार 9 सौ रुपये जमा हुए हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights