Tuesday, June 18, 2024

Maldives ने सिंगापुर में जाकर भारत की करी तारीफ, रवैये में आया बड़ा बदलाव

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

India-Maldives Relations: चीन के समर्थक मोहम्मद मुइज्जू के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत और मालदीव के बीच बढ़ता तनाव अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। बतादें कि मालदीव के रक्षा मंत्री मोहम्मद घासन ने भारत को अपना परंपरागत सहयोगी बताया है। वहीं उन्होंने कहा कि माले लगातार दिल्ली के साथ संपर्क में है। मोहम्मद घासन सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक स्टडीज द्वारा आयोजित शांगरी-ला डायलॉग में बोल रहे थे। साथ ही इस वर्ष भारत और Maldives के बीच हुए रक्षा अभ्यास का उन्होंने उल्लेख कर नई दिल्ली के साथ अपनी दोस्ती का संकेत दिया है।

relation

दरअसल, सिंगापुर में आयोजित हुए एक कार्यक्रम के बीच Maldives के रक्षा मंत्री ने चीन का जिक्र भी नहीं किया है, तो ऐसे में कहा जा रहा है किअपने नए दोस्त का उन्होंने बचाव किया है. आपको बतादें कि रक्षा मंत्री ने कहा, ‘मोहम्मद मुइज्जू अंतरराष्ट्रीय सहयोग, खासतौर पर रक्षा सहयोग के दृढ़ समर्थक हैं.’ आगे उन्होंने कहा कि, ‘हमने नवंबर 2023 से सरकार में आने के बाद अपने पारंपरिक दोस्त भारत और अमेरिका के साथ संवाद को लगातार जारी रखा है. और इसी वर्ष Maldives ने भारत और श्रीलंका के साथ संयुक्त नौसैनिक अभ्यास भी पूरा किया है. उन्होंने कहा, इसके अलावा अमेरिका के साथ हमने अभी चार दिन पहले ही एक अभ्यास खत्म किया है.’

mald

Maldives अपनी सेना मजबूत करने की चाह में

Maldives के रक्षा मंत्री ने कहा कि अपनी संप्रभुता, स्वंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता को बचाने का सभी छोटे देश प्रयास करते हैं. वहीं अपने देश की सेना को Maldives के राष्ट्रपति इस तरह मजबूत करना चाहते हैं, कि जिससे Maldives में स्थायित्व, शांति और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके.

pm maldives

इसके साथ ही हिंद महासागर में नेविगेशन के लिए घासन ने कहा कि Maldives की सेना नेशनल डिफेंस फोर्स (MNDF) का मजबूत होना बेहद आव्यशक है. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय रक्षा सहयोग को इसके लिए मजबूत करना आव्यशक है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights