Wednesday, July 24, 2024

Mann Ki Baat: 4 महीने बाद प्रधानमंत्री मोदी ने की मन की बात; जानिए 111वे एपिसोड में किन मुद्दों पर हुई चर्चा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

स्नेहा श्रीवास्तव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी [ narendra modi ] ने 4 महीने बाद रेडियो प्रोग्राम Mann Ki Baat की। इस दौरान उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव, हुल यात्रा, अमरनाथ यात्रा, कुवैत रेडियो के हिंदी शो, लोकल प्रोडक्ट्स, योग दिवस तथा पर्यावरण दिवस समेत कई बात की। इससे पहले Mann Ki Baat 110वा एपिसोड फरवरी में टेलीकास्ट हुआ था। तब PM मोदी ने कहा था की राजनीती मर्यादा के कारण लोकसभा चुनाव के दौरान 3 महीने ”Mann Ki Baat” का प्रसारण नहीं हो पाया।

pm man ki baat

Mann Ki Baat के 111वें एपिसोड में PM ने किन 10 मुद्दों पर चर्चा की

1. लोकसभा चुनाव; उन्होंने सभी भारतवासी और चुनाव आयोग का आभार प्रकट किया। साथ में उन्होंने ये भी कहा की जनता ने एक बार फिर से संविधान और लोकतान्त्रिक व्यवस्थाओं पर अटूट विश्वास जताया है। 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था। पूरी दुनिया में शायद ऐसा चुनाव कभी नहीं हुआ होगा जिसमे 65 करोड़ लोगों ने वोट डाला हो।

2. हुल दिवस- आदिवासियों के हल दिवस पर कहा की यह दिन वीर सिद्धो – कान्हू के सहस से जुड़ा हुआ है। जिन्होंने विदेशी सशको का विरोध किया। साथ है 1855 में झारखण्ड के संथाल परगना के हज़ैप संथालियों को एकजुट करके अंग्रेज़ो के खिलाफ हथियार उठाया था।

3. पेरिस ओलम्पिक- 26 जुलाई से शुरू पेरिस ओलम्पिक में जाने वाले खिलाडियों को बधाइयाँ दि. उन्होंने cheer4bharat के जरिये उनका हौसला बढ़ाया। साथ है उन्होंने बताया की हमारे खिलाडी टोक्यो ओलम्पिक के बाद से है तैयारियों में जुटे थे, इसलिए इसके ओलम्पिक में हमें बहुत सी नई चीजें देखने को मिलेंगी।

4. पर्यावरण दिवस- उन्होंने पर्यावरण दिवस पर शुरू किया एक अभियान ”एक पेड़ माँ के नाम ” का ज़िक्र किया। उन्होंने ये भी बताया की उन्होंने भी अपनी माँ ने के नाम से एक पेड़ लगाया है। उन्होंने माँ के नाम से पेड़ लगाने की अपील भी की।

5. कुवैत रेडियो का हिंदी शो- कुवैत सर्कार ने रेडियो पर हिंदी में एक शो की शुरुआत की है। कुवैत रेडियो पर हर रविवार आधे घंटे टेलीकास्ट होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि इस प्रोग्राम में भारतीय संस्कृति के भी अलग-अलग रंग देखने को मिलेंगे। इसमें भारतीय फिल्मों, कला और भी इससे जुड़ी चीज़ों की चर्चा की गयी है।

6. रेडियो के संस्कृत बुलेटिन की सिल्वर जुबली- 30 जून को आकाशवाणी के संस्कृत बुलेटिन टेलीकास्ट के 50 साल पुरे हुए। प्रधानमंत्री ने इसी मौके पर आल इंडिया रेडियो को बधाई दिए।

7. अरकू कॉफी- भारत के कई ऐसे प्रोडक्ट्स भी है जिनका दुनिया भर में बहुत डिमांड है। ऐसा है एक प्रोडक्ट है अरकू कॉफी। यह आंध्रा प्रदेश के अल्लुरी सीता राम राजू जिले में पैदा होती है। ये अपने रिच फ्लेवर – अरोमा के लिए जानी जाती है। अरकू कॉफी की खेती से करीब डेढ़ लाख आदिवासी परिवार जुड़े हुए हैं।

8. योग दिवस- 21 जून को दुनिया भर में मनाये गए 10वें योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू – कश्मीर के श्रीनगर में शामिल हुए। उन्होंने ये भी जानकारी दी की हर योग दिवस के दौरान नए-नए एपिसोड बन रहे हैं। कश्मीर में युवाओं के साथ– साथ बहन और बेटियों ने भी बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया।

9. जगन्नाथ रथ यात्रा- 7 जुलाई को होने वाली जगन्नाथ पूरी की यात्रा, जम्मू और कश्मीर की अमरनाथ यात्रा और पंढ़पुर वारी की यात्राओं में शामिल होने वाले श्रद्धालओं को शुभकामनाये दी।

10. पुलवामा की स्नो पीस पर- पिछले महीने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा से स्नो पीस की पहली खेब लंदन भेजी गयी। कश्मीर में उगने वाली एक्ज़ॉटिक वेजिटेबल को दुनिया के नक़्शे पर के लिएचकूरा गांव में रहने वाले अब्दुल रशीद मीर ने स्नो पीस उगने का काम शुरू किया।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights