Thursday, July 25, 2024

रिश्तों में दरार की वजह होती है माइक्रो चीटिंग, जानिए इसके बारे में

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

प्रीत
Micro cheating: किसी भी रिश्ते(relationships) को बनाना जितना मुश्किल होता है। उसे निभाना उससे भी ज्यादा कठिन होता है। लेकिन आज कल के रिश्ते माइक्रो चीटिंग(Micro Cheating) की वजह से बहुत ज्यादा टूट रहे है आप में से कई लोगों ने शायद ही इसके बारे में सुना या पढ़ा होगा। यह एक तरह का धोखा ही होता है। लेकिन इसके बारे में कम जानकारी होने की वजह से लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते और अक्सर व्यक्ति को इस बात का पता भी नहीं चलता कि वह जाने अनजाने में अपने पार्टनर के साथ माइक्रो चैटिंग कर रहा है। देखा जाये तो आजकल टूटते रिश्तो की वजह ही माइक्रो चीटिंग बन रहा है।

क्या है Micro Cheating

जब कोई इंसान अपने पार्टनर के साथ होते हुए भी किसी दूसरे शख्स के करीब जाने लगता है अपने दिन भर की सारी बाते दूसरे शख्स को बताता है तो इस को Micro Cheating कहा जाता है। एक रिश्ते में रहते हुए भी किसी और से इमोशनल अटैचमेंट हो या फिर अपने रिलेशनशिप को छुपा कर किसी और के साथ फ्लर्ट करना भी Micro Cheating ही कहलाता है।

WhatsApp Image 2024 06 26 at 4.57.42 PM

* डिजिटल

किसी की पोस्ट लाइक करना या उस पर टिपणी करना। या किसी की फोटो पर संकोची टिपणी करना।

* फ्लर्ट व्यवहार

अपनी रिश्ते से बाहर किसी अन्य व्यक्ति के चंचल या अश्लीलता वाली बात चीत करना या क्रियाए तथा आखो के संपर्क या शारीरिक भाषा में प्रयोग करना।

* गिफ्ट

अपने पार्टनर के होते हुए दूसरे किसी व्यक्ति को रोमांटिक गिफ्ट देना या फिर लेना।

* शारीरिक संपर्क

किसी अन्य व्यक्ति को चुना या गलत भावना से गले लगाना या चूमना या फिर अन्य शारीरक गन्दा टच करना।

* डेटिंग प्रोफाइल

डेटिंग एप्स पर विकल्प खोले रखना या उपलब्धता का सुझाव देना।

* गोपनियता

WhatsApp Image 2024 06 26 at 4.58.03 PM

व्यक्ति अपने साथी से अपने मैसेज या सोशल मीडिया की बातचीत छुपता या डेिलीट करता है सारे सबूत मिटा देता है। ताकि उसका पार्टनर न देख सके।

दरअसल माइक्रो चीटिंग की ओर लोग इसलिए मुड़ते हैं। क्योंकि जब उन्हें अपने पार्टनर से अटेंशन नहीं मिल रहा हो। वही अटेंशन और प्यार कही और से ढूंढने लगते है तो माइक्रो चीटिंग के चांस बहुत बढ़ जाते हैं।

अगर पार्टनर कर रहा है Micro Cheating तो क्या करे

दरअसल अगर आपको लगता है आपका पार्टनर ऐसा कर रहा है तो आप सबसे पहले अपने आप को शांत करे और फिर अपनी चिंताओं के बारे में अपने साथी के साथ ईमानदारी से चर्चा करें। उन्हें समझाएँ कि उनके कार्यों ने आपको कैसा महसूस कराया। उसके बाद आप दोनो यह तय कर सकते हैं कि आप एक ही रिश्ते में रहना चाहते हैं या नहीं। अगर आप दोनों को साथ में रहना है तो आप दोनों कुछ नियमो और सीमाओं का पालन कर के ही दूसरे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें – UP में निकली बंपर भर्तियां,जानिए किस पोस्ट पर होगी कितनी भर्तियां

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights