Friday, August 19, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateरायबरेली में कृषि विभाग की बड़ी लापरवाही, 33 हजार मुर्दों के खाते...

रायबरेली में कृषि विभाग की बड़ी लापरवाही, 33 हजार मुर्दों के खाते में जा रहा था पीएम कृषि सम्मान निधि योजना का पैसा

spot_imgspot_img

यूपी के रायबरेली में कृषि विभाग की लापरवाही के चलते सरकार को करोड़ों रुपये स्वाहा हो गए। खबर है कि रायबरेली में मर चुके 33 हजार किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का पैसा जा रहा था। इस खबर के सामने आते ही कृषि विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन-फानन में जांच के आदेश दिए गए हैं। कृषि निदेशालय ने जब 33 हजार मुर्दा किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की रकम जाने की सूचना कृषि विभाग को दी तो अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। कृषि विभाग अब किसानों का सत्यापन करने में जुट गया है। हालांकि इतनी बड़ी चूक कैसे और कहां हुई इस बात की जानकारी नहीं है।

दरअसल जून में कृषि निदेशालय से उप कृषि निदेशक रायबरेली को एक लिस्ट दी गई जिसमें उन लोगों के नाम थे जिनकी मौत हो चुकी है लेकिन उनके खाते में पीएम सम्मान निधि का पैसा पहुंचना लगातार जारी है।  कृषि विभाग ने सलोन, लालगंज, रायबरेली, डलमऊ, ऊंचाहार, महाराजगंज तहसील के जिला अधिकारियों से इस सूची में शामिल किसानों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। 

आरोप है मर चुके इन किसानों के खाते में पिछले कई महीनों के दौरान लाखों करोड़ों रुपये चले गए और कृषि विभाग बेखबर रहा। फिलहाल किसानों का सत्यापन का काम तेजी से किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द रिपोर्ट कृषि निदेशालय को रिपोर्ट सौंपी जा सके। इस मामले पर जिला कृषि अधिकारी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कह रहे हैं कि जिन खातों में गलती से पैसा चला गया है उनसे वसूली की जाएगी।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments